अप्रैल में ही इस राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी, स्कूल करने पड़े बंद

Heatwave in Bihar: अप्रैल में ही गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया है. सूरज की तपिश और लू के चलते लोगों का जीना बेहाल हो गया है. तपती गर्मी में बाहर निकलना दूभर हो गया है. तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गर्मी के चलते गंभीर हालात पैदा होने के कारण प्रशासन को भी स्कूल बंद करने पड़े हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 07:48 AM IST
  • पटना में स्कूलों के समय में हुआ बदलाव
  • बिहार के कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में
अप्रैल में ही इस राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी, स्कूल करने पड़े बंद

नई दिल्लीः Heatwave in Bihar: अप्रैल में ही गर्मी ने हाल बेहाल कर दिया है. सूरज की तपिश और लू के चलते लोगों का जीना बेहाल हो गया है. तपती गर्मी में बाहर निकलना दूभर हो गया है. तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गर्मी के चलते गंभीर हालात पैदा होने के कारण प्रशासन को भी स्कूल बंद करने पड़े हैं.

तीन दिन के लिए प्राथमिक स्कूल बंद
दरअसल, भीषण गर्मी के बीच बिहार के मुजफ्फरपुर में जिला प्रशासन ने तीन दिनों के लिए प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. मौसम विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में 20 से 22 अप्रैल के बीच तेज लू और उच्च तापमान का अनुमान जताया है. पटना समेत बिहार के विभिन्न जिलों का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है.

पटना में स्कूलों के समय में हुआ बदलाव
मुजफ्फरपुर के जिला प्रशासन ने विद्यार्थियों को गर्मी से बचाने के लिए कक्षा 5 तक के स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है. पटना के जिला प्रशासन ने मंगलवार को स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए कहा था कि स्कूल बुधवार से सुबह 10.45 बजे तक ही चलेंगे. 

बिहार के कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में
बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को मौसम के कुप्रभावों से निपटने के लिए व्यापक व्यवस्था करने का निर्देश दिया. नीतीश ने अधिकारियों से राज्य में संभावित सूखे और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी रखने को भी कहा. 

मुख्यमंत्री ने तैयारियों के दिए निर्देश
उन्होंने कहा, ‘पिछले वर्षों की तुलना में इस साल गर्मी ज्यादा है. इसे ध्यान में रखते हुये सभी प्रकार की तैयारी रखें और लोगों को सचेत करें.’ उन्होंने कहा, ‘चाहे बाढ़ हो या सूखाड़, हमें दोनों स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए.’ राज्य के कई जिले चिलचिलाती धूप और लू की चपेट में हैं और बुधवार को लगातार तीसरे दिन राज्य के छह स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. 

इन जिलों के लिए अलर्ट हुआ जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को मोतिहारी, सीतामढ़ी, बेगूसराय, खगड़िया और बांका में अगले दो दिनों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, पटना, पूर्णिया, अररिया, शेखपुरा, जमुई, भोजपुर, वैशाली, कटिहार, नवादा, नालंदा, समस्तीपुर और सहरसा जिलों में अगले दो दिनों के लिए लू की स्थिति की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. 

यह भी पढ़िएः सरकार ने किया 15 हजार रुपये मासिक पेंशन का ऐलान, सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी ये रकम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़