बिना PAN-आधार के खरीदा जा सकता है कितना सोना? जानिए क्या हैं नियम

Buy Gold in Cash rule: आयकर अधिनियम की धारा 269ST एक दिन में किसी व्यक्ति से कुल मिलाकर 2 लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर रोक लगाती है . इस प्रकार, यदि आप एक ही दिन में 2 लाख रुपये से अधिक की नकदी में सोने के आभूषण खरीदते हैं, तो आप आयकर कानून का उल्लंघन करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2023, 12:42 PM IST
  • 2 लाख रुपये तक कर सकतें हैं रोज लेन-देन
  • 2 लाख रुपये से ऊपर लगाने होंगे पैन-आधार
बिना PAN-आधार के खरीदा जा सकता है कितना सोना? जानिए क्या हैं नियम

Buy Gold in Cash Rule: मैं सोना खरीदना चाहता हूं और इसे अपने बच्चों की शादी के लिए रखना चाहता हूं. मैं सोना खरीदने के लिए कैश का इस्तेमाल करना चाहता हूं. तो, मैं पैन या आधार कार्ड के बिना कैश में कितना सोना खरीद सकता हूं? आयकर के नियम क्या हैं?

त्यौहारों का मौसम आ गया है और यही वह समय है जब हममें से कई लोग सोना और चांदी जैसी कीमती धातुएं खरीदते हैं. धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. 24 कैरेट सोने की कीमतें 60,000 रुपये प्रति ग्राम के आसपास हैं. आइए सोने के आभूषण खरीदने के नियमों के बारे में जानते हैं.

सरकार ने सख्त किए नियम
सरकार ने रत्न और आभूषण क्षेत्र को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2002 के तहत लाकर नकदी के साथ सोना खरीदने के नियमों को सख्त बना दिया है. सरकार ने इस संबंध में 28 दिसंबर 2020 को अधिसूचना जारी की.

ज्वैलर्स को पीएमएल अधिनियम के तहत रिपोर्टिंग संस्थाएं बनाया गया है, जिसके लिए उन्हें केवाईसी मानदंडों का पालन करना होगा (यानी, निर्दिष्ट सीमा से ऊपर नकद लेनदेन के लिए खरीदार का पैन या आधार मांगना) और साथ ही बड़े मूल्य के नकद लेनदेन यानी 10 लाख रुपये ये ऊपर के मामले को सरकार को बताना होगा.

हाल के वर्षों में सरकार ने आयकर अधिनियम, 1961 के तहत नकद लेनदेन से संबंधित नियमों को भी सख्त कर दिया है.  इसमें बैंक खातों से निर्दिष्ट सीमा से अधिक नकद निकासी पर TDS, दो व्यक्तियों के बीच एक ही दिन में किए जा सकने वाले नकद लेनदेन की अधिकतम राशि आदि शामिल है.

इसलिए, लेनदेन के समय अनिवार्य रूप से पैन या आधार प्रस्तुत किए बिना कोई कितना सोना नकद में खरीद सकता है? इसके अलावा, आयकर कानूनों के अनुसार नकद लेनदेन पर अधिकतम सीमा क्या है?

कैश में कितना लेन-देन कर सकते हैं?
आयकर अधिनियम की धारा 269ST एक दिन में किसी व्यक्ति से कुल मिलाकर 2 लाख रुपये से अधिक के नकद लेनदेन पर रोक लगाती है . इस प्रकार, यदि आप एक ही दिन में 2 लाख रुपये से अधिक की नकदी में सोने के आभूषण खरीदते हैं, तो आप आयकर कानून का उल्लंघन करेंगे. इस तरह के लेनदेन में नकदी प्राप्त करने वाला आयकर अधिनियम की धारा 271डी के अनुसार नकदी में लेनदेन की गई राशि का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी होगा. 2 लाख रुपये से अधिक के सोने के आभूषण खरीदने के लिए पैन/आधार जरूरी है.

ये भी पढ़ें- MCD Employees Bonus: दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, निगम ने किया ऐलान, जल्द खाते में आएंगे 7000 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़