Weather Update: बहुत हो गई बारिश अब गर्मी करेगी तंग, लू को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

अप्रैल का महिना शुरू हो गया है. बदलते मौसम के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सुबह के समय भले ही हल्की बहुत सी ठंडक महसूस हो रही हो, लेकिन दिन में चिलमिलाती धूप से गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2024, 07:58 AM IST
Weather Update: बहुत हो गई बारिश अब गर्मी करेगी तंग, लू को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्‍ली, Aaj Ka Mausam: अप्रैल का महिना शुरू हो गया है. बदलते मौसम के बाद तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सुबह के समय भले ही हल्की बहुत सी ठंडक महसूस हो रही हो, लेकिन दिन में चिलमिलाती धूप से गर्मी का एहसास होना शुरू हो गया गया है. अब गर्मी और लू को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है वहीं देश एक अलग अलग राज्यों में मौसम विभाग ने  40 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया है. 

अब पड़ेगी भयंकर गर्मी
आने वाले दिनों में भयंकर गर्मी परेशान करने वाली है. दिन निकलते ही सूरज आग उगलेगा, जिससे उमस बढ़ेगी. भारतीय मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

हीटवेव से होगी परेशानी
हीटवेव चलने के बाद लोगों को आने वाले दिनों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. आज से लेकर अगले तीन दिन 4 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसे कई राज्यों में तापमान बढ़ने के कारण गर्मी बढ़ेगी. वहीं IMD की जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के आसपास एक इलाकों में तापमान बढ़ने के कारण लू चलाने की जानकारी जारी की है. 

IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाली 3 से 6 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के साथ साथ उत्तराखंड के अलग-अलग इलाके में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसके अलावा  4 अप्रैल के आसपास दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब में बारिश हो सकती है. 

भारतीय मौसम विभाग ने आज से लेकर अगले 3 दिनों तक यानी कि 1 अप्रैल से 4 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश में आंधी-तूफान, तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.  बता दें कि 1 से 4 अप्रैल के बीच असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़