Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने ली करवट, तेज बारिश शुरू

Weather Update: पिछले कुछ दिनों से गर्मी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शुक्रवार सुबह राहत मिली. सुबह-सुबह मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया. कुछ इलाकों में तो ज्यादा बारिश हुई है. वहीं मौसम विभाग ने भी शुक्रवार को दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2023, 08:36 AM IST
  • मौसम विभाग ने दी थी चेतावनी
  • पांच दिन तक बारिश के आसार
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अचानक मौसम ने ली करवट, तेज बारिश शुरू

नई दिल्लीः Weather Update: पिछले कुछ दिनों से गर्मी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को शुक्रवार सुबह राहत मिली. सुबह-सुबह मौसम ने करवट ली और तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया. कुछ इलाकों में तो ज्यादा बारिश हुई है. वहीं मौसम विभाग ने भी शुक्रवार को दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया था.

 

मौसम विभाग ने दी चेतावनी
मौसम विभाग ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर चेतावनी जारी करते हुए लिखा कि दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह 9.30 बजे तक उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बादल आएंगे. इनकी वजह से 50 से 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की से तेज बारिश के आसार हैं. 

 

पांच दिन तक बारिश के आसार
मौसम विभाग ने दिल्ली में पांच दिन तक बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम कार्यलाय के अनुसार बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 123 रहा, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. 

इस तरह मापी जाती है हवा की गुणवत्ता
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. मौसम कार्यालय ने कहा कि सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर शाम साढ़े पांच बजे 64 प्रतिशत रहा.

यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी सख्त, इस राज्य में बोले- पेंशन नहीं तो वोट नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़