Important Work in September: नुकसान से बचना चाहते हैं तो फटाफट पूरे कर लें ये दो काम, 6 दिन का वक्त है बाकी

Important Work in September: 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने से लेकर छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार नंबर जमा करने तक, ये दो जरूरी काम इसी महीने करने महत्वपूर्ण हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2023, 06:43 PM IST
  • 30 सितंबर कई जरूरी कामों को खत्म करने की अंतिम तारीख है
  • आधार कार्ड और 2000 रुपये के नोट जल्द जमा कर दें
Important Work in September: नुकसान से बचना चाहते हैं तो फटाफट पूरे कर लें ये दो काम, 6 दिन का वक्त है बाकी

Important Work in September:   सितंबर का महीना खत्म होने जा रहा है और इस महीने में पर्सनल फाइनेंस के क्षेत्र में कई अहम बदलाव होने हैं. सितंबर महीने में कुछ बड़ी डेडलाइन हैं. वहीं, अब तक कुछ काम पूरे करने की अंतिम तारीख निकल चुकी है, लेकिन आने वाले दिनों में दो और जरूरी काम हैं, जो आपको करने होंगे. 2,000 रुपये के नोटों को बदलने या जमा करने की अंतिम तारीख नजदीक है. साथ ही छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार नंबर जमा करना भी जरूरी है. इसकी भी लास्ट तारीख 30 सितंबर है.

आधार कार्ड से जुड़े कई कामों की इस महीने डेडलाइन थी, जिसमें आधार में जानकारी को फ्री में अपडेट करना भी शामिल था. इस काम की लास्ट तारीख निकल चुकी है. लेकिन अब भी छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार नंबर देने के लिए डेडलाइन आना बाकी है. अगर आपने अभी तक 2000 रुपये के नोट नहीं बदले या ऊपर बताए गए संबंधित काम के लिए आधार जमा नहीं किया तो जल्द इस काम को कर लें, क्योंकि 6 दिन बाकी हैं. इसके बाद आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

2,000 रुपये के नोट बदलने/जमा करने की अंतिम तारीख
2,000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार, मौजूदा नोटों को जमा करने या बदलने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2023 है. नोटों को बदलने की सुविधा सभी बैंकों द्वारा सभी को प्रदान की जाएगी. इस साल मई में केंद्रीय बैंक ने 2,000 रुपये के नोटों को प्रचलन से वापस लेने की घोषणा की और जनता को अपने संबंधित बैंकों में वापस लिए गए नोटों को जमा करने या बदलने के लिए चार महीने की अवधि दी थी.

छोटी बचत योजनाओं के लिए आधार जमा करना
वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, PPF, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र जैसी छोटी बचत योजनाओं में KYC जानकारी अपडेट करने के लिए आधार संख्या जमा करने की छह महीने की अवधि 30 सितंबर, 2023 को समाप्त हो जाएगी. यदि ग्राहक अपनी आधार की जानकारी देने में विफल रहता है तो उनकी योजनाओं के खातों पर 1 अक्टूबर से रोक लगा दी जाएगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़