Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले साल चलने वाली हैं बहुत सारी वंदे भारत ट्रेनें

New Vande Bharat Trains: रेलवे रेल दुर्घटनाओं की स्थिति में लोगों को बचाने के मकसद से भी कई बड़े उपाय कर रहा है. बताया जा रहा है कि कोचों में 'एंटी-इंजरी' फिटिंग लगाने की योजना है. इसका उद्देश्य अप्रत्याशित घटनाओं या अचानक ब्रेक लगाने के दौरान कोच के भीतर लोगों को चोटिल होने से बचाना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2023, 05:07 PM IST
  • ट्रेनों में कोचों में 'एंटी-इंजरी' फिटिंग लगाने की योजना
  • अगले साल 500 ट्रेनों चलने को तैयार करने की योजना
Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले साल चलने वाली हैं बहुत सारी वंदे भारत ट्रेनें

New Vande Bharat Trains: ट्रेन यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि भारतीय रेलवे अगले साल लगभग 500 वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है. इसके अलावा रेलवे अपने कोचों में 'एंटी-इंजरी' फिटिंग शुरू करके यात्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी कदम उठा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) अगले साल के लिए लगभग 500 से 550 वंदे भारत ट्रेनों का लक्ष्य बना रहा है. वहीं, इस साल तक कुल 75 वंदे ट्रेनों का निर्माण करने की योजना है, जिनमें से 63 ऐसी हैं जिनमें 8-कार संस्करण हैं और 12 16-कार संस्करण हैं.

इसके अलावा रेलवे रेल दुर्घटनाओं की स्थिति में लोगों को बचाने के मकसद से भी कई बड़े उपाय कर रहा है. बताया जा रहा है कि कोचों में 'एंटी-इंजरी' फिटिंग लगाने की योजना है. इसका उद्देश्य अप्रत्याशित घटनाओं या अचानक ब्रेक लगाने के दौरान कोच के भीतर लोगों को चोटिल होने से बचाना है.

इसके अतिरिक्त, भारतीय रेलवे ICF-डिजाइन कोचों को लिंके हॉफमैन बुश (LHB) कोचों से बदलने की योजना बना रहा है, जो जर्मन डिजाइन के हैं और पटरी से उतरने की स्थिति में कोचों को नुकसान होने से रोकने के लिए एंटी-क्लाइंबिंग उपायों की सुविधा देते हैं.

ये भी पढ़ें- Bank Customers Alert: इन राज्यों में दिवाली के चलते 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़