Indian Railways Rules: ट्रेन में रात को यात्री भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत

Indian Railways Rules: भारत में ट्रेन यात्रा करना बहुत आम है. छोटी या लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग ट्रेन का विकल्प अपनाते हैं. इसकी वजह ट्रेन यात्रा की सुलभता और रफ्तार है. सरकार की ओर से भी रेलवे में आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं. चूंकि आप भी ट्रेन यात्रा करते ही होंगे तो ऐसे में जानिए ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए क्या नियम हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 02:12 PM IST
  • रात 10 बजे के बाद नहीं कर सकते हैं बातचीत
  • रात को लाइट बंद करने से नहीं रोक सकते हैं
Indian Railways Rules: ट्रेन में रात को यात्री भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएगी बड़ी दिक्कत

नई दिल्लीः Indian Railways Rules: भारत में ट्रेन यात्रा करना बहुत आम है. छोटी या लंबी दूरी की यात्रा के लिए लोग ट्रेन का विकल्प अपनाते हैं. इसकी वजह ट्रेन यात्रा की सुलभता और रफ्तार है. सरकार की ओर से भी रेलवे में आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं. चूंकि आप भी ट्रेन यात्रा करते ही होंगे तो ऐसे में जानिए ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए क्या नियम हैं.

रात 10 बजे के बाद नहीं कर सकते हैं बातचीत 
ट्रेन यात्रा करते समय अगर आप ग्रुप में यात्रा कर रहे हैं तो रात 10 बजे के बाद बातचीत नहीं कर सकते हैं. इससे दूसरे यात्रियों की नींद में खलल पड़ सकता है. अगर रात 10 बजे के बाद बीच की बर्थ वाला यात्री अपनी सीट खोलता है तो आप उसे ऐसा करने से नहीं रोक सकते हैं. 

रात को लाइट बंद करने से नहीं रोक सकते हैं
रात के समय यात्रा के दौरान अगर आप लोअर बर्थ वाले यात्री की सीट पर बैठे हैं और उसको सोने में परेशानी हो रही है तो वह आपको अपनी बर्थ से उठने के लिए कह सकता है. आप उसे ऐसा करने से नहीं रोक सकते हैं. रात के समय नाइट लाइट को छोड़कर अन्य लाइटों को बंद करने से नहीं रोक सकते हैं. रात में यात्रियों की नींद खराब हो सकती है इसलिए इन लाइटों को बंद करना होगा.

तेज आवाज में नहीं सुन सकते हैं गाना
इसी तरह रात को यात्रा के दौरान आप तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकते हैं. इसी तरह तेज आवाज में गाना भी नहीं सुन सकते हैं. इससे अन्य यात्रियों की नींद डिस्टर्ब हो सकती है. ये नियम यात्रियों की सहूलियत के लिए बनाए गए हैं. इनका उल्लंघन करने पर आप पर कार्रवाई की जा सकती है.

रात को टिकट चेक नहीं कर सकते हैं टीटीई
वहीं, यात्रियों के साथ-साथ टीटीई के लिए भी एक नियम है. रेलवे के नियमों के अनुसार, रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे के बीच टीटीई टिकट चेक नहीं कर सकते हैं. ऐसा इसलिए कि यात्री की नींद खराब न हो, लेकिन अगर यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो टीटीई टिकट चेक कर सकता है.

यह भी पढ़िएः DA Hike: होली से पहले बढ़ा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़