LIC की कमजोर लिस्टिंग के बावजूद क्यों निवेशकों को निराश होने की जरूरत नहीं? जानिए

LIC IPO Listing: देश के सबसे बड़े पब्लिक इश्‍यू LIC IPO की बाजार में कमजोर लिस्टिंग ने निवेशकों को थोड़ा निराश जरूर किया है, लेकिन साथ ही निवेश का एक मौका भी मिल रहा है. IPO एलॉटमेंट में जो रह गए थे वो अब भी LIC के शेयरों में निवेश कर सकते हैं. कमजोर लिस्टिंग निवेश का मौका लेकर आई है.

Written by - Vikas Mani Tiwari | Last Updated : May 17, 2022, 07:43 PM IST
  • लिस्टिंग को न्यूट्रल मान रहे हैं विशेषज्ञ
  • IPO को उम्मीद से ज्यादा रिस्पॉन्स मिला था
LIC की कमजोर लिस्टिंग के बावजूद क्यों निवेशकों को निराश होने की जरूरत नहीं? जानिए

नई दिल्लीः LIC IPO Listing: देश के सबसे बड़े पब्लिक इश्‍यू LIC IPO की बाजार में कमजोर लिस्टिंग ने निवेशकों को थोड़ा निराश जरूर किया है, लेकिन साथ ही निवेश का एक मौका भी मिल रहा है. IPO एलॉटमेंट में जो रह गए थे वो अब भी LIC के शेयरों में निवेश कर सकते हैं. कमजोर लिस्टिंग निवेश का मौका लेकर आई है.

लिस्टिंग को न्यूट्रल मान रहे हैं विशेषज्ञ
एक्सपर्ट्स जहां एक ओर इसकी लिस्टिंग को न्यूट्रल मान रहे हैं, वहीं साल के अंत तक इसका टारगेट 1,400 रुपये तक बता रहे हैं. ऐसे में कमजोर लिस्टिंग निवेशकों के लिए निवेश करने का अच्छा मौका हो. साथ ही एक्सपर्ट्स यह भी कह रहे हैं कि निवेशकों को इस स्‍टॉक में मीडियम से लॉन्‍ग टर्म का नजरिया रखना चाहिए.

बाजार में चल रही उठापटक के चलते सही रहा अनुमान
बाजार में चल रही उठापटक के बीच पहले से ही माना जा रहा था कि LIC की लिस्टिंग डिस्‍काउंट पर होगी और ऐसा हुआ भी. BSE पर स्‍टॉक 9% डिस्‍काउंट के साथ 867 रुपये पर और NSE पर 8% डिस्‍काउंट के साथ 872 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. LIC IPO का इश्यू प्राइस 949 रुपये/शेयर था, जिसमें रिटेल निवेशकों को 45 रुपये और पॉलिसी होल्‍डर्स को 60 रुपये का डिस्‍काउंट मिला था.

IPO के तहत सरकार ने कंपनी में अपने 22,13,74,920 शेयरों की बिक्री की है. इसके लिए प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति शेयर था. IPO के तहत 15,81,249 शेयर कर्मचारियों के लिए और 2,21,37,492 शेयर पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व रखे गए थे.

IPO को उम्मीद से ज्यादा रिस्पॉन्स मिला था
पहली बार कोई IPO वीकेंड के दोनों दिन भी खुला रहा. रिकॉर्ड 6 दिनों तक खुले रहे LIC के IPO को लगभग हर कैटेगरी में उम्मीद से ज्यादा रिस्पॉन्स मिला था.

यह भी पढ़िएः LIC IPO: पहले ही दिन निवेशकों को झटका, जानिए शेयर बेच दें या अभी इंतजार करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़