Real Estate: फ्लैट के मासिक किराए में बढ़ोतरी, इन सात प्रमुख शहरों में बढ़े 31 प्रतिशत तक रेट

Flat rate increase: आंकड़ों के अनुसार, पुणे में घरों के किराए में समीक्षाधीन अवधि में 17-18 प्रतिशत तक वृद्धि हुई. चेन्नई में घरों के किराए में जनवरी से सितंबर तक नौ से 12 प्रतिशत वृद्धि हुई. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR)-दिल्ली क्षेत्र में गुरुग्राम में सोहना मार्ग पर किराया 11 प्रतिशत तक बढ़ गया, नोएडा के सेक्टर 150 में 13 प्रतिशत तक और दिल्ली के द्वारका में 14 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2023, 07:28 PM IST
  • गुरुग्राम में भी रेट बढ़े
  • सबसे ज्यादा बेंगलुरु, हैदराबाद में बढ़े रेट
Real Estate: फ्लैट के मासिक किराए में बढ़ोतरी, इन सात प्रमुख शहरों में बढ़े 31 प्रतिशत तक रेट

Flat rate increase: देश के सात प्रमुख शहरों में चालू कैलेंडर साल के पहले नौ माह में फ्लैट के मासिक किराए में नौ से 31 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है. रियल एस्टेट सलाहकार फर्म एनारॉक ने यह जानकारी देते हुए कहा कि किराए में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बेंगलुरु में हुई है. एनारॉक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सात शहरों में घरों का किराया लगातार बढ़ रहा है, जिनमें सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के केंद्र बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे सबसे आगे हैं. बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड में 1,000 वर्गफुट के मानक 2BHK (बेडरूम-हॉल-किचेन) वाले फ्लैट का किराया इस साल के पहले नौ महीनों में 31 प्रतिशत बढ़ गया. इसके बाद सरजापुर रोड है, जहां ऐसे घरों का किराया 27 प्रतिशत बढ़ गया. व्हाइटफील्ड में 1,000 वर्गफुट के फ्लैट का औसत मासिक किराया 2022 के अंत तक 24,600 रुपये प्रति माह से बढ़कर सितंबर के अंततक 28,500 रुपये प्रतिमाह हो गया.

एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, 'कोविड की पहली और दूसरी लहर के दौरान भारी गिरावट के बाद आवासीय किराए में अब उछाल आया है. उन्होंने कहा कि इस साल के पहले नौ महीनों में शीर्ष सात शहरों में घरों के किराए में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई. इसके अलावा, हैदराबाद में घरों का औसत किराया 16 प्रतिशत बढ़ गया, वहीं गढ़चिरौली में घरों के किराये में 24 प्रतिशत वृद्धि हुई.

दिल्ली-NCR के रेट
आंकड़ों के अनुसार, पुणे में घरों के किराए में समीक्षाधीन अवधि में 17-18 प्रतिशत तक वृद्धि हुई. चेन्नई में घरों के किराए में जनवरी से सितंबर तक नौ से 12 प्रतिशत वृद्धि हुई. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR)-दिल्ली क्षेत्र में गुरुग्राम में सोहना मार्ग पर किराया 11 प्रतिशत तक बढ़ गया, नोएडा के सेक्टर 150 में 13 प्रतिशत तक और दिल्ली के द्वारका में 14 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई. मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) के चेम्बूर में 14 प्रतिशत तो मुलुंड में किराए में नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई. कोलकाता के शीर्ष दो बाजारों में EM बाईपास पर किराए में 14 प्रतिशत तो राजरहाट में नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अगले साल चलने वाली हैं बहुत सारी वंदे भारत ट्रेनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़