उत्तर भारत में ठंड और घने कोहरे ने थामी रफ्तार; 100 से अधिक फ्लाइट्स देरी से चल रहीं, कईं हुईं रद्द

Delhi foggy conditions: अगले कुछ दिनों में शीत लहरें और कोहरा छाए रहने की संभावना है. IMD ने बुधवार के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 17, 2024, 10:19 AM IST
  • ट्रेन व फ्लाइट दोनों कई कई घंटे लेट
  • यात्रियों को हवाई अड्डे पर करना पड़ रहा परेशानियों का सामना
उत्तर भारत में ठंड और घने कोहरे ने थामी रफ्तार; 100 से अधिक फ्लाइट्स देरी से चल रहीं, कईं हुईं रद्द

Delhi foggy conditions: दिल्लीवासियों को बुधवार को एक बार फिर घने कोहरे और कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उड़ान और रेल परिचालन भी प्रभावित हुआ है. जहां हजारों यात्रियों को हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में कोहरे की घनी परत छाई हुई है.

कोहरे की स्थिति के कारण क्षेत्र में दृश्यता भी कम हो गई, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) से उड़ान संचालन में देरी हुई और कई को रद्द करना पड़ा.

इन फ्लाइट्स को किया गया रद्द
हवाई अड्डे की उड़ान सूचना डिस्प्ले सिस्टम (FIDS) के अनुसार, 21 घरेलू आने वाली, 16 घरेलू जाने वाली, 13 अंतर्राष्ट्रीय जाने वाली और 3 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें आने वाली सहित लगभग 53 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि घने कोहरे के बीच कम दृश्यता के कारण लगभग 120 उड़ानें लेट हुईं.

उड़ानों में लंबी देरी और रद्द होने के कारण यात्रियों को हवाई अड्डे पर कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. एक यात्री ने समाचार एजेंसी ANI के साथ अपनी आपबीती साझा करते हुए कहा, 'खराब मौसम के कारण मेरी उड़ान दो घंटे से अधिक देर से चल रही है. हालांकि, हम किसी को दोष नहीं दे सकते. हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते.'

रेलवे स्टेशनों पर भी भीड़
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कई यात्री फंसे हुए हैं क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति के कारण पुरी-निजामुद्दीन पुरूषोत्तम एक्सप्रेस और आजमगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस सहित दिल्ली जाने वाली लगभग 20 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

बुधवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सोमवार को यह गिरकर इस मौसम के सबसे निचले स्तर 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. अगले कुछ दिनों में शीत लहरें और कोहरा छाए रहने की संभावना है. IMD ने बुधवार के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़