तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है डांस और एक्सरसाइज, रिसर्च में हुआ खुलासा

'BMJ'में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक थेरेपी या साइकोथेरेपी के अलावा एक्सरसाइज करने से भी आप डिप्रेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 17, 2024, 09:13 PM IST
  • डिप्रेशन में एक्सरसाइज कर सकता है मदद
  • डांस करने से भी कम हो सकता है तनाव
तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है डांस और एक्सरसाइज, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: डिप्रेशन की समस्या व्यक्ति को अंदर से कमजोर बनाने लगती है. इससे जूझ रहे लोगों का न तो किसी काम में मन लगता है और न ही उन्हें किसी से बात करने का मन करता है. अगर आप या आपके कोई करीबी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. 'हेल्थलाइन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक चलने और व्यायाम करने से डिप्रेशन की समस्या दूर हो सकती है. खासतौर से जॉगिंग, योगा और वजन उठाने से आपको इससे राहत मिल सकती है.  

एक्सरसाइज से दूर हो सकता है अवसाद 
'BMJ'में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक थेरेपी या साइकोथेरेपी के अलावा एक्सरसाइज करने से भी आप डिप्रेशन की समस्या से राहत पा सकते हैं. रिसर्च के अनुसार तेज चलना, डांस करना, एरोबिक, वजन उठाना और योग की मदद से कई लोगों को डिप्रेशन कम करने में मदद मिली है. अच्छी बात ये है कि इन एक्सरसाइज को दवाई के सेवन के साथ भी किया जा सकता है. 

उम्र के हिसाब से अलग निकले परिणाम 
रिसर्च में पता चला कि महिलाओं के लिए वजन उठाना ज्यादा फायदेमंद रहा. वहीं पुरुषों के लिए तनाव कम करने में योग ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ. इसके अलावा उम्र के हिसाब से जवान लोगों के लिए वेट लिफ्टिंग और बड़े लोगों के लिए योग ज्यादा बेहतर रहा.   

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
रिसर्च के लिए ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के शोधकर्ताओं ने डिप्रेशन के अन्य इलाजों और एक्सरसाइज का 218 बार ट्रायल किया गया. रिसर्च 14,100 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल थे. इस रिसर्च में सामने आया कि जिन लोगों ने तनाव या अवसाद में डांसिंग, जॉगिंग, योग या वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज का सहारा लिया उनमें डिप्रेशन में काफी कमी देखी गई. रिसर्च को लेकर स्पेन में मलागा यूनिवर्सिटी के  जुआन एंजेल बेलोन ने लिखा,'डिप्रेशन के इलाज के लिए प्राइमरी केयर क्लिनिक्स साइकोथेरेपी के साथ एक्सरसाइज की सिफारिश भी कर सकते हैं.' हालांकि, उनका कहना है कि अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए एक्सरसाइज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऐसे में इसपर आगे और भी रिसर्च की जरूरत है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़