दिल्ली में 67 प्रतिशत बढ़ी विधायक-मंत्रियों की सैलरी, सीएम के वेतन में 136% का इजाफा

Salary Hike for Delhi MLAs: दिल्ली सरकार के विधायकों के लिये बड़ी खुशखबरी आई है, जहां पर पिछले एक साल से मंजूरी के लिये लंबित वेतन बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद विधायकों की सैलरी में 67 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है. इसके चलते अब विधायकों को हर महीने 54 हजार के बजाय 90 हजार रुपये की सैलरी दी जाएगी. 

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 13, 2023, 02:07 PM IST
  • 12 साल बाद बढ़ी है विधायकों की सैलरी
  • इस राज्य में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी
दिल्ली में 67 प्रतिशत बढ़ी विधायक-मंत्रियों की सैलरी, सीएम के वेतन में 136% का इजाफा

Salary Hike for Delhi MLAs: दिल्ली सरकार के विधायकों के लिये बड़ी खुशखबरी आई है, जहां पर पिछले एक साल से मंजूरी के लिये लंबित वेतन बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद विधायकों की सैलरी में 67 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है. इसके चलते अब विधायकों को हर महीने 54 हजार के बजाय 90 हजार रुपये की सैलरी दी जाएगी. दिल्ली सरकार की ओर से पिछले साल पास किये गये इस प्रस्ताव को अब राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है जिसके चलते अब विधायकों के अलावा मंत्रियों और मुख्यमंत्री की सैलरी में भी इजाफा किया गया है.

विधायकों की सैलरी में 67 प्रतिशत का इजाफा

नए सैलरी स्लैब के हिसाब से मुख्यमंत्री की सैलरी जो कि पहले 72 हजार रुपये थी वो अब बढ़कर 1.70 लाख रुपए प्रति माह हो गई है. इसका मतलब है कि नए स्लैब के लागू होने के बाद जहां विधायकों की सैलरी में 67 प्रतिशत का इजाफा हुआ है तो वहीं पर सीएम के वेतन में 136 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा में पिछले साल जुलाई में विधायकों, मंत्रियों और मुख्यमंत्री की तन्ख्वाह बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया था जिसे अब राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है और अब दिल्ली सरकार के कानून विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेश जारी किया है.

जानें अब कितनी मिलेगी सैलरी?

 

पहले

अब 

बढ़ोतरी प्रतिशत में 

विधायक

54000

90000

67%

मंत्री-सीएम-स्पीकर-विपक्ष के नेता

72000

1.70 लाख

136%

12 साल बाद बढ़ी है विधायकों की सैलरी

गौरतलब है कि दिल्ली में आखिरी बार विधायकों की सैलरी में इजाफा 12 साल पहले किये गया था. सैलरी का नया स्लैब 14 फरवरी 2023 से लागू होगा. पुराने सैलरी स्लैब के अनुसार विधायकों की बेसिक सैलरी के रूप में 12 हजार रुपये मिलते थे जिसे अब 30 हजार कर दिया गया है तो वहीं पर डीए को भी 1000 से बढ़ाककर 1500 कर दिया है.

इस राज्य में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा विधायकों को सैलरी देने वाले राज्य की बात करें तो तेलंगाना का नाम सबसे ऊपर आता है, जहां पर सभी भत्तों को मिलाकर एक विधायक को 2.5 लाख प्रति माह मिलता है . आम आदमी पार्टी ने दिसंबर 2015 में भी सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था जिसमें हर विधायक की सैलरी 54 हजार से बढ़ाकर 2.10 लाख करने की बात कही गई थी लेकिन केंद्र सरकार ने इस रद्द कर दिया था.

इसे भी पढ़ें- अब इस राज्य पर भी पड़ा Paper leak का कहर, रद्द हुई 10वीं क्लास की परीक्षा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिजनेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें जी हिंदुस्तान न्यूज ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़