क्या होता है कपलपॉज, जब जिंदगी से गायब हो जाता है रोमांस, रिश्ते पर डालता है बुरा असर

Couplepause:  हाल में हुई एक स्टडी के मुताबिक मध्यम आयु के कपल्स एकसाथ 'कपलपॉज' की स्थिति से गुजरते हैं. इसके लक्षण दोनों में एक ही समय में दिखाई देते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 6, 2024, 01:53 PM IST
  • मध्यम आयु के कपल्स में बढ़ रहा कपलपॉज
  • कपलपॉज के दौरान तनाव भरी हती है स्थिति
क्या होता है कपलपॉज, जब जिंदगी से गायब हो जाता है रोमांस, रिश्ते पर डालता है बुरा असर

नई दिल्ली: Couplepause: उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में फिजिकल और मेंटल दोनों तरह के बदलाव आते हैं, जो हमारी लाइफस्टाइल को प्रभावित करते हैं. मध्यम आयु यानी 40-50 साल की शुरुआत में भी हमारे शरीर में कई तरह के चेंजेस आते हैं, जो हमारे रिलेशलशिप को भी प्रभावित करते हैं. इसको लेकर रोम के टोर वेरगाटा युनिवर्सिटी ने हाल ही में एक रिसर्च पेश की है. इसको लेकर ब्रिटिश वेबसाइट ने 'द सन' ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है. रिपोर्ट के मुताबिक मध्यम आयु के कपल्स एकसाथ 'कपलपॉज' की स्थिति से गुजरते हैं. इसके लक्षण दोनों में एक ही समय में दिखाई देते हैं. युनिवर्सिटी के डॉक्टर इमैनुएल जैनिनी के मुताबिक मध्यम आयु के बाद व्यक्ति के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और रिश्ते में होने वाले बदलाव कपल्स के यौन स्वास्थय को प्रभवाति कर सकते हैं. 

एकसाथ बढ़ते हैं कपलपॉज के लक्षण 
वैज्ञानिकों का कहना है कि महिलाओं को 40-50 साल की शुरूआत के बीच मेनोपॉज से होकर गुजरना पड़ता है. वहीं मध्य या वृद्धावस्था में कई पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन में गिरावट का अनुभव होता है जिसे 'एंड्रोपॉज' भी कहा जाता है. इन दोनों कारणों से उन्हें थकान, अनिद्रा, मूड खराब होना, बिस्तर पर परेशानी और वजन बढ़ना जैसी परेशानियां खड़ी हो सकती है. वैज्ञानिकों का दावा है कि एक पार्टनर में होने वाले कुछ बदलाव दूसरे पार्टनर को भी प्रभावित कर सकते हैं. यानी की एक साथी की यौन समस्याएं दूसरे के यौन स्वास्थ्य को भी खराब कर सकती हैं. 

रिलेशनशिप को प्रभावित करता है कपलपॉज 
फिजिकल रिलेशन में होने वाले दर्द का महिला तब तक कोई इलाज नहीं करवाती जब तक कि उसका पार्टनर अपने स्तंभन दोष के समाधान के लिए ट्रीटमेंट नहीं चाहता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक एक पार्टनर का तनाव दूसरे साथी को भी परेशान कर सकता है. डॉक्टर जैनिनी के मुताबिक इस स्थिति को कपलपॉज कहना काफी विवादास्पद रहा है. यह स्थिति कपल्स के यौन स्वास्थय को बुरी तरह प्रभवाति कर सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़