Relationship Depression: कपल्स में तेजी से बढ़ रही है रिलेशनशिप डिप्रेशन की समस्या, जानें इसके कारण और बचाव

Relationship Depression: कई लोग अपने रिलेशलशिप में काफी तनाव महसूस करते हैं. खासतौर पर जब वो एक टॉक्सिक रिलेशन में हो. अपने रिलेशनशिप के कारण हमेशा तनाव की स्थिति में रहना रिलेशनशिप डिप्रेशन का एक कारण भी हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 14, 2024, 06:44 PM IST
    कपल्स को होता है रिलेशनशिप डिप्रेशन
    हमेशा डिप्रेशन का कारण जरूर जानें
Relationship Depression: कपल्स में तेजी से बढ़ रही है रिलेशनशिप डिप्रेशन की समस्या, जानें इसके कारण और बचाव

नई दिल्ली: Relationship Depression: जब दो लोग आपस में प्यार करते हैं तो उनके बीच छोटी-मोटी तकरार होती रहती है. ये चीजें उनके रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करती हैं, हालांकि कभी-कभी ये तकरार बड़ा रूप लेने लगती है, जिसका असर मेंटल हेल्थ पर काफी बुरी पड़ता है. कई लोग अपने रिलेशलशिप में काफी तनाव महसूस करते हैं. खासतौर पर जब वो एक टॉक्सिक रिलेशन में हो. अपने रिलेशनशिप के कारण हमेशा तनाव की स्थिति में रहना रिलेशनशिप डिप्रेशन का एक कारण भी हो सकता है. 

क्या है रिलेशनशिप डिप्रेशन? 

लगातार किसी कारण से रिश्ते के बीच आ रही दरार के चलते परेशान या तनावग्रस्त होने की स्थिति को रिलेशनशिप डिप्रेशन कहा जाता है. आपसी मनमुटाव, लड़ाई-झगड़ा या अन्य किसी कारण से आपको ये समस्या हो सकती है. कभी-कभी व्यस्त जीवनशैली, बातचीत में कमी होना या परिवार में होने वाली किसी मुसीबत के कारण भी आप रिलेशनशिप डिप्रेशन में आ सकते हैं.   

रिलेशनशिप डिप्रेशन के कारण  

रिलेशनशिप में चींटिंग 
जब आप बार-बार अपने पार्टनर से धोखा खाते हैं. या वह बार-बार आपको चीट करता है तो इससे भी आप रिलेशनशिप डिप्रेशन में आ सकते हैं. इससे आपकी मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ सकता है. 

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप 
जो लोग लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है उन्हें भी इस स्थिति से गुजरना पड़ सकता है. लॉन्ग डिस्टेंस के कारण एक-दूसरे से न मिल पाने की परेशानी, इसके चलते एक दूसरे में विश्वास की कमी और जगह अलग होने के कारण एक दूसरे को समय न दे पाने के कारण से भी कई कपल्स रिलेशनशिप डिप्रेशन का शिकार बनते हैं. 

एब्यूसिव रिलेशनशिप
एब्यूसिव रिलेशनशिप  में रह रहे लोगों में रिलेशनशिप डिप्रेशन की समस्या काफी देखी जाती है. ऐसे लोग हर छोटी-छोटी बात पर खुद को दोषी मानने लगते हैं. इस कारण उनका आत्मविश्वास भी जाने लगता है. 

रिलेशनशिप डिप्रेशन से कैसें बचें? 

पार्टनर के साथ समय बिताएं 
अपने पार्टनर के साथ कुछ समय जरूर बिताएं और उनसे बात करें. जो लोग लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है वे समय निकालकर अपने पार्टनर से जरूर बात करें. 

 पार्टनर को डेट पर ले जाएं
हफ्ते या महीने में एकबार अपने पार्टनर को डेट पर जरूर ले जाएं. इससे आप दोनों एक दूसरे के लिए स्पेशल फील करेंगे. साथ ही इससे आपका एक दूसरे के प्रति प्यार और विश्वास भी बढ़ेगा. 

खुद के लिए समय निकालें
अगर आप रिलेशनशिप में डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं तो कुछ समय खुद के लिए निकालकर इसके पीछे का कारण जरूर जानें ताकी आप इससे निकल सकें. 

डॉक्टर के पास जाएं
रिलेशनशिप डिप्रेशन को दूर करने के लिए आप काउंसलर या किसी डॉक्टर का भी सहारा ले सकते हैं. इससे आप जल्दी ही इस समस्या से उबर पाएंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढ़ें- Sleep Hygiene: जानें अच्छी हेल्थ और बेहतर नींद के लिए क्यों जरूरी है स्लीप हाइजीन मेंटेंन करना 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़