रोजाना करें ये 4 योगासन, अनियमित पीरियड्स से दिलाएंगे निजात

महिलाओं में आजकल खराब लाइफस्टाइल और हार्मोनल इंबैल्स के चलते अनियमित पीरियड्स की समस्या बढ़ रही है. इससे निपटने के लिए आप रोज इन योगासन को कर सकते हैं. इससे आपको पीरियड्स समय पर होने लगेंगे और आपका शरीर भी हेल्दी रहेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2023, 04:25 PM IST
  • लगातार बढ़ रही अनियमित पीरियड्स की समस्या
  • अनियमित पीरियड्स को दूर करेंगे ये 4 योगासन
रोजाना करें ये 4 योगासन, अनियमित पीरियड्स से दिलाएंगे निजात

नई दिल्ली: आमतौर पर महिलाएं पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज और योगा करना छोड़ देती हैं. विशेषज्ञो की मानें तो इस दौरान योगा करने से पीरियड्स में होने वाली कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.  पीरियड्स के दौरान महिलाओं को हल्के योग आसन करने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसके साथ ही योगा करने से पेट के निचले हिस्से में होने वाली ऐंठन से र्भी राहत मिलती है. 

अनियमित पीरियड्स की समस्या 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक कभी-कभी हार्मोन्स में गड़बड़ी, ज्यादा स्ट्रेस लेने और खराब लाइफस्टाइल के चलते अनियमित पीरियड्स की समस्या भी होती है. इसके लिए हेल्दी डाइट के अलावा आप इन योगासन के जरिए भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. 

अनियमित पीरियड्स के लिए योगासन 

मत्स्यासन 
मत्स्यासन करने से हार्मोंस बैलेंस्ड रहते हैं, जिससे अनियमित पीरियड्स की समस्या नहीं होती है. 

इस योग को करने के लिए पहले अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं. अब अपने हाथों को फर्श पर रखें, हथेलियां नीचे की ओर करते हुए अपने दोनो हाथों को फर्श पर मजबूती से रखें और अपनी कोहनियों पर वजन डालकर अपनी छाती के तरफ वाले भाग  को ऊपर उठाएं. जब आपकी छाती फर्श से दूर हो, तब अपने सिर को नीचे करें जब तक कि वह फर्श को न छू ले. 

धनुरासन 
इस आसन को करने से पीरियड्स रेगुलर होते हैं, साथ ही यह आसन पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी राहत दिलाता है. 

धनुरासन करने के लिए अपने पेट के बल सीधे लेट जाएं. ध्यान रखें कि आपका माथा फर्श से सटा हुआ हो और आपके पैर आपस में सटे हुए हो. अपने पैरों को घुटनों पर मोड़कर अपने पीछे ले आएं. अब अपने हाथों  को पीछे की ओर खींचकर अपनी एड़ियों को पकड़ें. इस अवस्था में कुछ समय तक रहें फिर धीरे धीरे शरीर और पैरों को फर्श पर लाएं. 

मालासन 
इस आसन को करने से पीरियड ब्लड रेगुलर फ्लो होता है. इससे पेल्विक मूवमेंट भी बढ़ता है.  

इस योग को करने के लिए अपने पैरों को अपने कूल्हों की तुलना में थोड़ा चौड़ा करके चटाई या जमीन पर बैठें. आप सीधे तौर पर मल त्याग करने की मुद्रा अपना सकते हैं. इसके बाद अपने घुटनों को फैलाएं. अब अपनी हथेलियों को 'नमस्कार' की पोजिशन में जोड़ें. बाद में धीरे से अपनी कोहनियों को अपनी जांघों की ओर दबाएं. 

उष्ट्रासन 
उष्ट्रासन अनियमित पीरियड्स के साथ ही वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल खड़े हो जाएं. अब अपनी जांघों को पूरी तरह सीधा रखें और पीछे की दिशा में झुकें. अब कूल्हों को आगे की दिशा में धकेलें. फिर सिर और रीढ़ की हड्डी को बिना तनाव के जितना हो सके पीछे की ओर झुकाएं. शरीर और पीठ की मांसपेशियों को आराम दें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़