अफगानिस्तान में भीषण भूकंप ने मचाई तबाही, गई सैकड़ों लोगों की जानें

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी बख्तर के मुताबिक, अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में  6 तीव्रता वाला भूकंप आया है.  भूकंप के संबंध में अधिक जानकारी अभी नहीं मिल पाई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2022, 12:41 PM IST
  • अफगनिस्तान में आया भयंकर भूकंप
  • भूकंप के चलते गई 250 लोगों की जान
अफगानिस्तान में भीषण भूकंप ने मचाई तबाही, गई सैकड़ों लोगों की जानें

नई दिल्ली. Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में एक तीव्र भूकंप के जान माल का काफी नुकसान हुआ है. खबर लिखे जाने तक भूंकप से 255 लोगों की जान चली गई. देश की सरकारी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। सरकारी समाचार एजेंसी ‘बख्तर’ ने बुधवार को मृतक संख्या के संबंध में जानकारी दी और बताया कि बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं. 

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में आया भूंकप

अफगानिस्तान की समाचार एजेंसी बख्तर के मुताबिक, अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में  6 तीव्रता वाला भूकंप आया है.  भूकंप के संबंध में अधिक जानकारी अभी नहीं मिल पाई है.  यह आपदा देश पर ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है. 

तालिबान ने किया ट्वीट

अफगानिस्तान में आए इस भयावह भूकंप के कारण हुई त्रासदी पर अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान सरकार ने भी एक ट्वीट किया है.  तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, ‘ पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान तबाह हो गए.

उन्होंने ट्वीट करते हुए यह भी कहा कि, हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें. 

भारत और पाकिस्तान में भी महसूस हुए भूकंप के झटके

अफगानिस्तान के साथ साथ ससे सटे अन्य देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) के अनुसार पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा के प्रांतों में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

पाकिस्तान के अलावा भारत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए. 

यह भी पढ़ें: एक बार लंच के लिए चुकाया 150 करोड़ रुपये का बिल, इस शख्स ने बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़