अंतरिक्ष में हादसा, विनाशकारी सौर घटना ने जलाए एलन मस्क के 38 सैटेलाइट, कई मिलियन डॉलर का नुकसान

सौर कणों और विकिरण की लहर ने हमारे वातावरण को गर्म कर दिया और इसके घनत्व को बढ़ा दिया, जिससे उपग्रह अधिक ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाए.  इस साल की शुरुआत में यह घटना घटी थी, जिसका खुलासा शोधकर्ताओं ने अब किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 17, 2022, 01:05 PM IST
  • 38 स्टारलिंक उपग्रहों हजारों मील की दूरी पर जल गए
  • सौर लहर सूर्य की सतह पर एक विस्फोट से जन्मी थी
अंतरिक्ष में हादसा, विनाशकारी सौर घटना ने जलाए एलन मस्क के 38 सैटेलाइट, कई मिलियन डॉलर का नुकसान

लंदन: विनाशकारी सौर घटना ने 38 स्पेसएक्स स्टारलिंक उपग्रहों को नष्ट कर दिया है. इससे इससे एलन मस्क की कंपनी को दसियों मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल की शुरुआत में यह घटना घटी थी, जिसका खुलासा शोधकर्ताओं ने अब किया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक सौर कणों और विकिरण की लहर ने हमारे वातावरण को गर्म कर दिया और इसके घनत्व को बढ़ा दिया, जिससे उपग्रह अधिक ऊंचाई तक नहीं पहुंच पाए. 38 स्टारलिंक उपग्रहों हजारों मील की दूरी पर जल गए. शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में कहा, 'यह घटना अंतरिक्ष के मौसम की बेहतर समझ और सटीक भविष्यवाणी की तत्काल आवश्यकताओं को सामने लाती है. 

कब लांच हुए थे ये सैटेलाइट
स्पेसएक्स ने 3 फरवरी को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अपने कम विलंबता वाले 49 इंटरनेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च किया. लगभग उसी समय, सौर कणों और विकिरण की एक विशाल लहर पृथ्वी पर आ रही थी. यह ऊपर: पृथ्वी के वायुमंडल को प्रभावित करने वाले कोरोनल मास इजेक्शन का एक उदाहरण है. 

सूर्य पर क्या हुआ था
वह लहर सूर्य की सतह पर एक विस्फोट से जन्मी थी - जिसे आमतौर पर सौर फ्लेयर्स या कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) कहा जाता है - जो अंतरिक्ष के मौसम का हिस्सा हैं. हमारे ग्रह पर पहुंचने के बाद, सौर सामग्री ने हमारे वातावरण को गर्म कर दिया और 130 मील की ऊंचाई पर हवा की छोटी मात्रा का घनत्व बढ़ा दिया जहां स्टारलिंक उपग्रह भेजे गए थे. छोटे उपग्रहों को खुद को कई सौ मील ऊंचा उठाना चाहिए था, लेकिन वायुमंडलीय ड्रैग के कारण ऐसा नहीं हुआ - जो यू.एस. और चीनी शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के मुताबिक कम से कम 60 प्रतिशत बढ़ गया.

शोधकर्ताओं ने लिखा, "यह घटना अंतरिक्ष मौसम की बेहतर समझ और सटीक भविष्यवाणी के साथ-साथ उद्योग और अंतरिक्ष मौसम समुदाय के बीच सहयोग की तत्काल आवश्यकताओं को सामने लाती है." हजारों मील प्रति घंटे की रफ्तार से जलने से पहले - स्टारलिंक के अड़तीस उपग्रह निचले हिस्से में डूब गए. इसके बावजूद, उपग्रहों, जिनमें से प्रत्येक का वजन लगभग 570 पाउंड था, ने जमीन पर किसी के लिए कोई खतरा नहीं पैदा किया. जिसका अर्थ है कि कोई कक्षीय मलबा नहीं बनाया गया है और कोई उपग्रह भाग जमीन पर नहीं गिरा है." स्पेसएक्स के कक्षा में 3,000 से अधिक उपग्रह हैं और हजारों और लॉन्च करने की योजना है.

ये भी पढ़िए- जानें क्या है फ्रोजेन जू, जो बचा सकता है चीता जैसे विलुप्त हो रहे जीवों को

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़