'त्रिशंकु संसद' से टूट रहा पाकिस्तानी बाजार, संकेत दे रहा स्टॉक मार्केट, इमरान बोले- नतीजों के खिलाफ कोर्ट जाएंगे

पाकिस्तान चुनाव के बाद आए नतीजों से बाजार में निराशा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने के बाद सरकार को लेकर अनिश्चितता की वजह से गिरावट हो रही है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी ने कहा है कि वह चुनाव नतीजों के खिलाफ कोर्ट का रुख अख्तियार करेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2024, 07:40 PM IST
  • पाकिस्तान के बाजार में निराशा.
  • स्टॉक एक्सचेंज दे रहे हैं संकेत.
'त्रिशंकु संसद' से टूट रहा पाकिस्तानी बाजार, संकेत दे रहा स्टॉक मार्केट, इमरान बोले- नतीजों के खिलाफ कोर्ट जाएंगे

कराची. आर्थिक रूप से टूट रहे पाकिस्तान में इस बार आम चुनावों को बेहद अहम माना जा रहा था. लेकिन चुनावी नतीजों ने बाजार को निराश किया है. देश में कोई भी पार्टी बहुमत का जादुई आंकड़ा नहीं छू सकी है और अब सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ की शुरुआत हो चुकी है. देश में में पूर्ण बहुमत वाली सरकार न बनने का असर बाजार में भी दिखने लगा है. स्टॉक एक्सचेंज में इसके संकेत दिखाई दे रहे हैं.

आम चुनाव के बाद मंगलवार को लगातार तीसरे सत्र पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) में गिरावट जारी रही. एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक चुनावों के बाद राजनीतिक स्पष्टता की कमी के कारण बेंचमार्क KSE-100 सूचकांक करीब 1,400 अंक गिर गया. Geo न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक बीते तीन सत्रों में सूचकांक 4,017 अंक या 6.2 प्रतिशत नीचे गिरा है.

एक्सपर्ट्स का कहना-अनिश्चितता के कारण गिरावट
एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह नुकसान देश में सरकार के गठन को लेकर अनिश्चितता के कारण हो रहा है. दूसरी तरफ टॉपलाइन सिक्योरिटीज के CEO मुहम्मद सोहेल ने भी कहा कि स्टॉक एक्सचेंज में गिरावट 'अप्रत्याशित' चुनाव परिणामों के कारण है. चुनाव नतीजों से निवेशकों का विश्वास कम हुआ है. राजनीतिक दलों द्वारा जब तक कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जाता, गिरावट जारी रहेगी.

नतीजों पर छिड़ेगी कानूनी लड़ाई! 
पाकिस्तान में चुनावी नतीजों को लेकर कानूनी लड़ाई भी छिड़ सकती है. पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) 8 फरवरी के आम चुनाव के नतीजों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी. इमरान ने अदियाला जेल में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत के दौरान ये बात कही है. पार्टी ने पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा के तत्काल इस्तीफे की मांग की थी.  पीटीआई ने आगे जोर देकर कहा कि न केवल राजा को पद छोड़ना चाहिए, बल्कि पाकिस्तान चुनाव आयोग के सदस्यों को भी इस्तीफा देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: 'किसान भी भारत के ही नागरिक, इन्हें आजाद घूमने का अधिकार', आंदोलन पर HC की टिप्पणी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़