हमास के हमलों के बीच इजरायल में यूनिटी गवर्नमेंट का गठन, भारत ने किया 'ऑपरेशन अजय' का ऐलान

इजरायल ने विपक्ष के साथ एक आपातकालीन 'यूनिटी गवर्नमेंट' के गठन की घोषणा की, क्योंकि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष बढ़ गया है, जिसमें हिजबुल्ला आतंकवादी समूह लेबनान और सीरिया से हमास में शामिल हो गए हैं और पांच दिवसीय संघर्ष के दौरान अत्याचारों का भयावह विवरण दिया है. वहीं  भारत ने इजरायल से स्वदेश वापस आने की इच्छा रखने वाले भारतीयों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू करने की घोषणा की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2023, 08:54 AM IST
  • हमास के हमलों में करीब 1200 इजरायलियों की मौत
  • अब तक 1100 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की गई जान
हमास के हमलों के बीच इजरायल में यूनिटी गवर्नमेंट का गठन, भारत ने किया 'ऑपरेशन अजय' का ऐलान

नई दिल्लीः इजरायल ने विपक्ष के साथ एक आपातकालीन 'यूनिटी गवर्नमेंट' के गठन की घोषणा की, क्योंकि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष बढ़ गया है, जिसमें हिजबुल्ला आतंकवादी समूह लेबनान और सीरिया से हमास में शामिल हो गए हैं और पांच दिवसीय संघर्ष के दौरान अत्याचारों का भयावह विवरण दिया है. वहीं  भारत ने इजरायल से स्वदेश वापस आने की इच्छा रखने वाले भारतीयों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू करने की घोषणा की. 

सरकार में नेतन्याहू, बैनी गैंट्ज हैं शामिल 
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन 'यूनिटी' सरकार में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, विपक्षी राजनेता बेनी गैंट्ज और युद्धकालीन कैबिनेट के अन्य अधिकारी शामिल हैं. इजरायल ने कहा कि हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,200 हो गई है. अनुमान है कि गाजा में अभी भी 150 लोगों को बंधक बनाकर रखा गया है.

गाजा में एकमात्र बिजली संयंत्र बाधित
मीडिया की खबरों में कहा गया है, इजरायल और मिस्र द्वारा नाकाबंदी के तहत गाजा में अधिकारियों ने कहा कि उसके एकमात्र बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया था, जिससे अस्पतालों को सीमित ईंधन आपूर्ति के साथ बैकअप जनरेटर पर निर्भर रहना पड़ा. अमेरिका ने हमास की क्रूरता के खिलाफ इजरायल के अप्रतिबंधित प्रतिशोध का समर्थन करने के लिए 'तत्काल कार्रवाई' का वादा किया है.

अमेरिकी विदेश मंत्री इजरायल में
इस बीच नए अमेरिकी हथियारों की पहली खेप इजरायल पहुंची और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन वहां यात्रा कर रहे थे, क्योंकि लेबनान और सीरिया के साथ इजरायल की सीमाओं पर भड़कने से व्यापक संघर्ष की आशंका बढ़ गई थी.

1100 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत
गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि शनिवार से अब तक 326 बच्चों सहित 1,100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 5,539 घायल हुए हैं. गाजावासियों का कहना है कि इजरायल ने स्कूलों, अस्पतालों और मस्जिदों पर हमला किया है. इजराइल ने लोगों को कुछ पड़ोस या कस्बों को छोड़ने की चेतावनी दी थी लेकिन स्वीकार किया कि वे उतने व्यापक या विशिष्ट नहीं हैं जितने पहले थे.

भारतीयों को वापस लाएगी केंद्र सरकार
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर बताया, 'इजरायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.' 

इजरायल में हैं 18 हजार भारतीय
इजरायल में भारतीय दूतावास ने जयशंकर की घोषणा के तुरंत बाद कहा कि उसने बृहस्पतिवार को विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों के पहले जत्थे को ई-मेल भेज दिया है. सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा गया, 'अगली उड़ानों के लिए अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश भेजे जाएंगे.' अनुमान के मुताबिक, इस समय करीब 18,000 भारतीय इजरायल में हैं.

यह भी पढ़िएः Bihar Train Accident: बक्सर में पटरी से उतरी नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस, अब तक 4 की मौत; 100 घायल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़