Russia Plane Crash: रूस का मिलिट्री प्लेन क्रैश! 65 यूक्रेनी कैदियों समेत 74 लोगों की मौत

Russia Plane Crash: रूस का एक मिलिट्री प्लेन क्रैश हो गया है. हादसा पश्चिमी बेलगोरोड में हुआ है. प्लेन में कुल 74 लोग सवार थे. इन सभी की मौत हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2024, 05:51 PM IST
  • प्लेन में 74 लोग सवार थे
  • इनमें 65 यूक्रेनी कैदी
Russia Plane Crash: रूस का मिलिट्री प्लेन क्रैश! 65 यूक्रेनी कैदियों समेत 74 लोगों की मौत

नई दिल्ली: Russia Plane Crash: रूस का एक प्लेन क्रैश हो गया है. यह हादसा पश्चिमी बेलगोरोड में हुआ. इस प्लेन में कुल 74 लोग सवार थे, इनमें 65 यूक्रेनी कैदी भी थे. इन सबकी मौत हो गई है. हादसा रूसी समयानुसार सुबह करीब 11 बजे हुआ है. 

क्रैश के बाद प्लेन में लगी आग
यह रूसी प्लेन ल्यूशिन Il-76 था, इसकी लंबाई 164 फीट थी. प्लेन में क्रैशिंग के बाद आग भी लग गई. विमान में 65 यूक्रेनी कैदियों के अलावा 6 क्रू मेंबर्स और 3 एस्कॉर्ट्स भी सवार थे.

छूटने थे ये सैनिक
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान में यूक्रेन के वो 65 सैनिक थे, जिन्हें पहले ही बंदी बना लिया गया था. इन्हें रूसी सैनिकों की रिहाई के बदले छोड़ा जाना था. इनका एक्सचेंज यूक्रेन के बॉर्डर पर होना था. 

गवर्नर का दावा- सब मारे गए
CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेलगोरोड के गवर्नर ने प्लेन हादसे पर बयान जारी किया है. उन्होंने कहा है कि प्लेन में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है.हालांकि, अभी तक रूस की सेना ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. 

होना था प्रिजनर एक्सचेंज
गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच जनवरी की शुरुआत में सबसे बड़ा प्रिजनर एक्सचेंज हुआ था. यह एक्सचेंज UAE के अफसरों की मध्यस्थता के बाद हुआ. इस दौरान रूस ने यूक्रेन के 230 नागरिकों छोड़ा था, इसके बदले में यूक्रेन ने रूस के 248 कैदियों को छोड़ा. दोनों देशों के बीच यह 48वां प्रिजनर एक्सचेंज था. मारे गए सैनिक भी प्रिजनर एक्सचेंज के तहत यूक्रेन भेजे जाने थे. 

ये भी पढ़ें- America ने Iraq पर की एयरस्ट्राइक! विदेश मंत्री बोले- हमने बदला ले लिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़