Vivek Ramaswamy: कौन हैं विवेक रामास्वामी, जो US प्रेसिडेंट की रेस से खुद ही बाहर हुए

Who is Vivek Ramaswamy: भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए हैं. आयोवा रिपब्लिकन कॉकस में खराब प्रदर्शन के बाद विवेक रामास्वामी ने खुद ही अपना नाम वापस खींच लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2024, 12:41 PM IST
  • 950 मिलियन डॉलर की है कुल संपत्ति
  • अब पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को दिया समर्थन
Vivek Ramaswamy: कौन हैं विवेक रामास्वामी, जो US प्रेसिडेंट की रेस से खुद ही बाहर हुए

नई दिल्ली: Who is Vivek Ramaswamy: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं. भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने खुद को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर कर लिया है. रामास्वामी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपना समर्थन दे दिया है. आयोवा रिपब्लिकन कॉकस में खराब प्रदर्शन के बाद विवेक रामास्वामी ने राष्ट्रपति की दौड़ से अपना नाम वापस खींच लिया. यही कारण है कि अब वो अपनी पार्टी के दूसरे दावेदार ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं

कौन हैं विवेक रामास्वामी? 
विवेक रामास्वामी भारतवंशी हैं. वो अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इसी पार्टी के हैं. विवेक रामास्वामी की उम्र 38 साल है, उनका जन्म अमेरिका के ओहिया में ही हुआ था. उनके माता-पिता भारत के आप्रवासी थे. विवेल ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से बायोलॉजी में डिग्री ली है. उन्होंने येल लॉ स्कूल से भी पढ़ाई पूरी की है.

क्या काम करते हैं विवेक रामास्वामी?
विवेक रामास्वामी का नाम अमेरिका के सफल बैजनेमेंस में गिना जाता है. रामस्वामी ने हेज फंड निवेशक के रूप में ग्रेजुएशन से पहले ही मिलियन डॉलर्स की कमाई कर ली थी. साल 2014 में विवेक रामास्वामी ने खुद की बायोटेक कंपनी खोली. उन्होंने 2021 में कंपनी के CEO पद से इस्तीफा दिया. हालांकि, 2023 तक को इसके अध्यक्ष बने रहे. रामास्वामी स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट के को-फाउंडर भी रहे हैं. 

कितनी है रामास्वामी की कुल संपत्ति?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विवेक रामास्वामी की कुल संपत्ति (Net Worth) 950 मिलियन डॉलर के करीब है. भारतीय करेंसी के हिसाब से ये 7 हजार 484 करोड़ रुपये हुए. अमेरिका में 40 वर्ष की उम्र से कम के सबसे अमीर लोगों में विवेक रामास्वामी का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- Rishi Sunak: हार की कगार पर PM सुनक, ओपिनियन पोल में ऐसा है कंजर्वेटिव पार्टी का हाल!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़