Sawan 2023: सावन के चौथे सोमवार के दिन चंडीगढ़ में देखने को मिली भक्तों की रौनक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1803413

Sawan 2023: सावन के चौथे सोमवार के दिन चंडीगढ़ में देखने को मिली भक्तों की रौनक

Sawan 2023 celebrations: कहते हैं कि बेलपत्र चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ बहुत प्रसन्न होते हैं और धन-धान्य में वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है. 

Sawan 2023: सावन के चौथे सोमवार के दिन चंडीगढ़ में देखने को मिली भक्तों की रौनक

Sawan 2023 celebrations at Chandigarh news in Hindi: आज यानी 31 जुलाई सावन का चौथा सोमवार है और इस दौरान मंदिरों में भक्तों की काफी रौनक देखने को मिली. सुबह से ही चंडीगढ़ के शिव मंदिरों में भक्त शिवलिंग पर जल चढाने के लिए पहुंच रहे हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं. 

सावन के 3 सोमवार बीत चुके हैं और अभी 5 शेष हैं. ऐसे में आज सावन का चौथा सोमवार है और आज का दिन भगवान शिव के रुद्राभिषेक के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है. महादेव को बेलपत्र बहुत प्रिय होते हैं और इसलिए सावन के सोमवार के दिन पूजा के दौरान इन पत्तों को अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है. 

कहते हैं कि बेलपत्र चढ़ाने से भगवान भोलेनाथ बहुत प्रसन्न होते हैं और धन-धान्य में वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है. 

मान्यता है कि सावन के महीने में शिवलिंग का अभिषेक करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. सावन महीने के सोमवार के दिन सुबह से ही शिव जी के मंदिरों में विधि-विधान से पूजा अर्चना शुरू हो जाती है. 

आज के दिन सुबह-सुबह स्नान कर के व्रत और भगवान शिव की पूजा का संकल्प करना चाहिए और शुभ मुहूर्त के दौरान शिव मंदिर जाकर शिवलिंग की विधि पूर्वक पूजा करनी चाहिए. इस दौरान गंगाजल पर दूध से जल अभिषेक करते हुए शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, सफेद फूल, बेलपत्र, भांग की पत्तियां, धतूरा, भस्म व फूलों की माला चढ़ानी चाहिए. 

इसके साथ ही भगवान भोलेनाथ को शहद, फल, और शक्कर भेंट करना चाहिए और साथ ही धूप-दीप भी अर्पित करना चाहिए. इतना ही नहीं बल्कि सावन के सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Chandigarh news: चंडीगढ़ में स्वच्छता अभियान को याद करते हुए 2,000 से अधिक युवाओं ने बनाई गई मानव शृंखला

यह भी पढ़ें: Satyug Time Period in Hindi: सतयुग से चली आ रही हैं परंपराएं और अगले युगों तक भी चलती रहेंगी!

(For more news apart from Sawan 2023 celebrations at Chandigarh news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news