Nahan News: नाहन में बरसात से 27 हजार हेक्टेयर उपजाऊ भूमि तबाह, किसानों की फसलें हुई बर्बाद
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1903238

Nahan News: नाहन में बरसात से 27 हजार हेक्टेयर उपजाऊ भूमि तबाह, किसानों की फसलें हुई बर्बाद

Nahan News in Hindi: नाहन जिला में बरसात से 27 हजार हेक्टेयर उपजाऊ भूमि तबाह हो गई है. बारिश के कारण  3000 से ज्यादा किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं. वहीं, अभी तक कृषि विभाग ने 290 किसानों को 17 लाख की अंतरिम राहत दी है. 

Nahan News: नाहन में बरसात से 27 हजार हेक्टेयर उपजाऊ भूमि तबाह, किसानों की फसलें हुई बर्बाद

Nahan News: हिमाचल प्रदेश में जहां हाल ही में हुई बरसात से भारी नुकसान हुआ तो वहीं जिला सिरमौर भी इससे अछूता नहीं रहा. सिरमौर की करीब 27,000 हेक्टेयर उपजाऊ भूमि व इस पर लगी नगदी फैसले प्रभावित हुई. जिसको लेकर कृषि विभाग अब प्रभावित किसानों को अंतरिम राहत वितरित कर रहा है. अभी तक कृषि विभाग जिला सिरमौर द्वारा 290 किसानों को 17 लख रुपए अंतरिम राहत के रूप में प्रदान किया जा चुके हैं. जिले में 3,000 से ज्यादा किसान इस बरसात के चलते प्रभावित हुए हैं. 

मीडिया से रूबरू हुए कृषि उपनिदेशक जिला सिरमौर राजेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि जिला में बरसात के चलते किसानों की उपजाऊ भूमि व नगदी फसले बरसात की भेट चढ़ी है. प्रदेश सरकार द्वारा बरसात से हुए नुकसान को लेकर 37 लाख रुपए की राहत राशि विभाग को प्राप्त हुई है. 

ICC World Cup in Dharamshala: बांग्लादेश टीम का लक्ष्य वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचना-हतरूसिंघा

उन्होंने बताया कि जिला में 26 से 27,000 हेक्टेयर उपजाऊ भूमि व इस पर लगी फसले तबाह हुई. 290 किसानों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर जहां 17 लाख रुपए की अंतरिम राहत राशि प्रदान की गई है तो वहीं केंद्रीय दल द्वारा हाल ही में जिला सिरमौर का किए गए दौरे के बाद 3,000 फॉर्म भरकर किसानों के मुआवजे के लिए भेजे गए हैं. 

उन्होंने बताया कि यह अभी अंतरिम राहत है. उचित मुआवजा बाद में दिया जाएगा. उन्होंने किसानों से अपील की है कि जिन किसानों को बरसात से नुकसान हुआ है वह विभाग के कार्यालय में आकर ऑनलाइन फॉर्म भर कर नुकसान का मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं. 

Trending news