Hamirpur News: खेलो इंडिया स्कीम के तहत अस्मिता वूमेन लीग का आयोजन, जानें क्या है इस लीग का उद्देश्य
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2113534

Hamirpur News: खेलो इंडिया स्कीम के तहत अस्मिता वूमेन लीग का आयोजन, जानें क्या है इस लीग का उद्देश्य

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में खेलो इंडिया के तहत अस्मिता वूमेन लीग का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्देश्य खिलाडियों में प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाना और भविष्य के लिए महिला खिलाडियों को तैयार करना है. 

Hamirpur News: खेलो इंडिया स्कीम के तहत अस्मिता वूमेन लीग का आयोजन, जानें क्या है इस लीग का उद्देश्य

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: खेलो इंडिया के तहत अस्मिता वूमेन लीग का आयोजन किया जा रहा है. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिलाओं के लिए खेल गतिविधियों का प्रावधान किया है. हमीरपुर के अणु स्थित साईं खेल मैदान में अंडर-13 लड़कियों के फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. जिसका आज आखिरी दिन है. यहां से चयनित होने वाले खिलाड़ी राज्य और राष्ट्र स्तर पर खेलेंगे.

खिलाडियों में प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाना देना है अस्मिता लीग का मुख्य उद्देश्य 
साईं के अतिरिक्त निदेशक मनोज अवंती ने बताया कि खेलों से खिलाडियों के लिए कंपीटीशिन का स्ट्रक्चर तैयार होगा. प्रतियोगिता में आगे बढ़ने की भावना खिलाड़ियों में होनी चाहिए. गौरतलब है कि अस्मिता लीग का मुख्य उद्देश्य खिलाडियों में प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ाना और भविष्य के लिए महिला खिलाडियों को तैयार करना है. इस स्कीम का लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महिला विकास और उत्थान को बढावा देना है.

ये भी पढ़ें- देश को मिल गया मंदिर कल्चर वाला प्रधानमंत्री, जानें राज्यपाल ने ऐसा क्यों कहा

अन्य क्षेत्रों की तरह खेलों में भी होनी चाहिए महिलाओं की भागीदारी
उन्होंने कहा कि महिलाओं की भागीदारी जिस तरह अन्य क्षेत्र में है उसी तरह खेलों में भी ही होनी चाहिए. साईं के अतिरिक्त निदेशक मनोज अवंती ने बताया कि अस्मिता अंडर-13 लड़कियों के लीग से चयनित खिलाड़ी राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. साथ ही इन खिलाडियों का एक डाटा तैयार किया जाएगा. तैयार डाटा को खेल मंत्रालय तक पहुंचाया जाएगा.

नशे से दूर कर खेलों में रुचि बढ़ाना चाहती है सरकार
गौरतलब है कि हिमाचल सरकार प्रदेश के युवाओं को नशे से दूर करके उनकी रुचि खेलों की तरफ बढ़ाना चाहती है. इसके लिए प्रदेश सरकार कई अहम कदम उठा रही है. इससे पहले अणु के साईं कैंप में हिमाचल प्रदेश के 11 जिलों की अंतर डाइट स्पोर्ट्स मीट का आयोजन हुआ. इस स्पोर्ट्स मीट का शुभारंभ प्रदेश सरकार में मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल ने किया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news