Bhai Dooj Date: भाई दूज कब है? जानें सही डेट, समय और शुभ मुहूर्त
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1958252

Bhai Dooj Date: भाई दूज कब है? जानें सही डेट, समय और शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2023 Date and Time: कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. ऐसे में भाई-दूज का पर्व 14 और 15 नवंबर यानि मंगलवार और बुधवार दोनों ही दिन मनाया जाएगा.

Bhai Dooj Date: भाई दूज कब है? जानें सही डेट, समय और शुभ मुहूर्त

Bhai Dooj 2023: इस साल भाई दूज की डेट को लेकर काफी ज्यादा कंफ्यूजन है. लोगों को नहीं समझ आ रहा कि भाई दूज आज है कल..इस खबर में हम आपको बताएंगें भाई दूज का सही डेट और शुभ मुहूर्त. 

 भाई दूज भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक के लिए मनाया जाता है. इस दिन बहने अपने भाई के लिए व्रत रहती हैं. साथ ही विधिवत पूजा करती हैं. ये पर्व को कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. भाई दूज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. 

इस दिन बहने पूजा करने के बाद अपने भाईयों को टीका करती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती है. साथ ही मिठाई भी खिलाती हैं. बता दें, साल 2023 में भाई-दूज का पर्व 14 और 15 नवंबर यानि मंगलवार और बुधवार दोनों ही दिन मनाया जाएगा.

जानकारी के अनुसार,  भाई दूज की तिथि यानि द्वितीया तिथि 14 नंवबर दोपहर 2.36 मिनट से शुरु हो रही है, जो 15 नंवबर को दोपहर 1.47 मिनट तक चलेगी. इस तरह से ये पर्व दोनों ही दिन मना सकते हैं.

भाई दूज का महत्व
स्कंद पुराण में भाई दूज के बारे में बताया गया है कि, कार्तिक शुक्ल द्वितीया के दिन यमुना ने अपने घर में पूजन करके भाई यम यानी यमराज का सत्कार किया था और अपने हाथों से भोजन खिलाकर भाई को टीका लगाया.  उस समय से ही कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि का नाम भाई दूज और यम द्वितीया हो गया. ऐसे में यमराज ने खुश होकर अपनी बहन यमुना को वरदान दिया था कि जो भी भाई यम द्वितीया के दिन अपनी बहन से टीका लगवाएगा और बहन के हाथों से भोजन करेगा उसे अकाल मृत्यु का भय नहीं रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news