Hamirpur: हमीरपुर में बारिश से वन विभाग को काफी नुकसान, 15 सितंबर तक बनेगी इस पर रिपोर्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1839506

Hamirpur: हमीरपुर में बारिश से वन विभाग को काफी नुकसान, 15 सितंबर तक बनेगी इस पर रिपोर्ट

Hamirpur News: हिमाचल के हमीरपुर में भारी बारिश से वन विभाग के जंगलों में पेड़ों के गिरने से भारी नुकसान हुआ है.

Hamirpur: हमीरपुर में बारिश से वन विभाग को काफी नुकसान, 15 सितंबर तक बनेगी इस पर रिपोर्ट

Hamirpur News in Hindi: जुलाई अगस्त महीने में हुई भारी बारिश से इस बार दूसरे बड़े विभागों के साथ-साथ वन विभाग को भी वन संपदा को लेकर भारी नुकसान हुआ है. सैंकड़ों की तादाद में पेड़ गिरकर टूट गए हैं. बरसात अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही है. पेड़ों के गिरने से काफी जगह पर रास्ते और सड़के भी अवरुद्ध हो गई है. हालांकि इन्हें काटकर हटाने का काम भी साथ के साथ किया जा रहा है. 

हमीरपुर शहर में ही चीड़ के पेड़ गिरने से पिछले कई दिनों तक हमीरपुर, सुजानपुर सड़क बंद रही है. वन विभाग अब पेड़ों के इस नुकसान की डैमेज रिपोर्ट तैयार कर रहा है और 15 सितंबर तक कहां कहां पर जंगलों में बरसात की वजह से पेड़ टूट कर गिरे हैं. इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. डीएफओ राजेश शर्मा ने बताया कि जहां-जहां पर भी पेड़ गिरे हैं उन्हें हटाने का काम हो रहा है. ताकि लोगों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए.

प्रदेश सहित हमीरपुर जिला में हुई भारी बारिश के चलते वन विभाग को भी काफी नुकसान हुआ है हमीरपुर वन विभाग में बारिश के चलते चीड़ के पेड़ों के गिरने के चलते कई जगह सड़के भी अवरुद्ध हुई है. सड़कों के किनारे जहां पेड़ गिरे हैं. उन्हें तो हटाने का काम हो रहा है, लेकिन घने जंगलों के बीच जहां नुकसान हुआ है. वहां तक अभी पहुंचा नहीं जा सका है.  मौसम खुलने के बाद ही इन जंगलों में पहुंचकर नुकसान का पूरा जायजा लिया जाएगा. 

डीएफओ राकेश शर्मा ने बताया कि जहां-जहां पर भी पेड़ गिरे हैं. उन्हें हटाने का काम हो रहा है ताकि लोगों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए. इसके अलावा जहां जंगलों में पेड़ टूट कर गिरे हैं उनकी डैमेज रिपोर्ट भी 15 सितंबर तक तैयार की जाएगी.  उन्होंने बताया कि इन सभी टूटे हुए पेड़ों को नीलामी करने के लिए फॉरेस्ट कॉरपोरेशन को हैंडोवर किया जाएगा. 

वहीं उन्होंने बताया कि सड़क के किनारे कई पेड़ खतरे की जद में भी आ चुके हैं और जैसे ही उनकी रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग से प्राप्त होगी वैसे ही उनको हटाने का काम कर दिया जाएगा. 

Trending news