हिमाचल सरकार से नाराज हाटी समुदाय के लोग, जिला मुख्यालय नाहन में किया विशाल धरना प्रदर्शन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1995625

हिमाचल सरकार से नाराज हाटी समुदाय के लोग, जिला मुख्यालय नाहन में किया विशाल धरना प्रदर्शन

Nahan News in Hindi: गिरिपार जनजातीय मामले ने तूल पकड़ लिया है. प्रदेश सरकार से हाटी अधिनियम लागू करने करने की लोगों ने मांग उठाई है. 

हिमाचल सरकार से नाराज हाटी समुदाय के लोग, जिला मुख्यालय नाहन में किया विशाल धरना प्रदर्शन

Nahan News: हाटी अधिनियम लागू करने की मांग को लेकर सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में आज जिला के ट्रांसगिरी क्षेत्र से तालुख रखने वाले हाटी समुदाय के लोग सड़कों पर उतरे और प्रदेश सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया. बता दें, नाहन के ऐतिहासिक चौहान मैदान से हाटी समुदाय के लोगों की रोष रैली शुरू हुई, जो DC कार्यालय तक पहुंची. हाटी समुदाय द्वारा राज्य सरकार से हाटी अधिनियम को लागू करने की मांग की जा रही है.

चौगान मैदान से शुरू हुई रोष रैली DC कार्यालय परिसर पहुंची. जहां हाटी नेताओं ने रैली में पहुंचे लोगों को संबोधित किया और उसके बाद उपायुक्त सिरमौर के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज कर जल्द हाटी अधिनियम लागू करने की मांग उठाई.

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय हाटी समिति के महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने कहा कि मामले से जुड़ी तमाम औपचारिकताएं पूरी होने के बावजूद भी राज्य की सरकार द्वारा हाटी अधिनियम लागू नहीं किया जा रहा है और इलाके के लोग लाभ से वंचित हो रहे हैं.
 
उन्होंने कहा कि 4 महीने का समय बीत चुका है जब केंद्र सरकार ने तमाम औपचारिकता पूरी कर मामला प्रदेश सरकार को भेजा है, लेकिन सरकार आगामी कार्रवाई मामले को लेकर कुछ नहीं कर रही है.

उन्होंने कहा कि समुदाय के लोगों को सरकार की मंशा पर शक है और मजबूरन हाटी समुदाय के लोगों को सड़कों पर उतरना पड़ रहा है. नाहन के बाद गिरिपार इलाके के अलग-अलग क्षेत्र में सरकार के खिलाफ इसी तरह के प्रदर्शन किए जाएंगे. हाटी समुदाय की एक सूत्रीय मांग है कि केंद्र सरकार ने हाटी अधिनियम को जो मंजूरी दी है उसे हिमाचल प्रदेश में तुरंत लागू किया जाए. 

गौर हो की इसी मामले को लेकर 2 दिसंबर को शिमला में एक बैठक मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में बुलाई गई थी, जिसमें गिरिपार जनजातीय मामले से जुड़े कई हितधारकों को बुलाया गया था, लेकिन बैठक बेनतीजा रही और उसके बाद नाराज हाटी समुदाय सड़कों पर उतर गया है. 

 

Trending news