Himachal News: व्यास नदी में बहकर आए मटेरियल से सरकार को हुई 3 करोड़ 19 लाख की आमदन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2029760

Himachal News: व्यास नदी में बहकर आए मटेरियल से सरकार को हुई 3 करोड़ 19 लाख की आमदन

Hamirpur News in Hindi: हिमाचल प्रदेश में साल 2023 में आई भयंकर आपदा पानी के साथ लकड़ी, पत्थर, बजरी, रेता और दूसरा मटेरियल लेकर आई थी. ऐसे में इन चीजों को निकाल कर नीलामी की गई है. 

Himachal News: व्यास नदी में बहकर आए मटेरियल से सरकार को हुई 3 करोड़ 19 लाख की आमदन

Hamirpur News: हिमाचल प्रदेश सहित हमीरपुर ज़िला में हुई भारी बरसात के चलते नदियों और नालों में काफी मात्रा में पानी के साथ लकड़ी, पत्थर, बजरी, रेता और दूसरा मटेरियल लेकर आई थी, जिसके कारण तटीय क्षेत्रों में काफी ज़्यादा बुरा हाल हो गया था. 

दांव पर लगाकर जिंदगी! लाहौल स्पीति में पर्यटक ने नदी में उतारी थार, देखें Video

यह मटेरियल पिछले करीब तीन महीना से नदियों में फंसा पड़ा था. इसकी वजह से इनके आस-पास बने पुलों के गिरने का भी खतरा बना रहा था. इस सारे पदार्थ को हटाकर नीलामी करने को लेकर सरकार ने निर्देश जिला प्रशासन को दे रखे थे. इसी कड़ी में हमीरपुर जिला प्रशासन ने खनन विभाग के माध्यम से सुजानपुर स्थित व्यास नदी में जितना भी रेत बजरी लकड़ी और दूसरा मटेरियल पुल के आसपास बहकर जमा हुआ था. उसकी नीलामी करवाई है. 

Lahul Spiti News: जाम से बचने के लिए लाहौल स्पीति में टूरिस्ट ने नदी में उतारी कार, कटा 3500 का जुर्माना!

उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा ने बताया कि व्यास नदी के साथ लगती खड्डों में आपदा के दौरान काफी मात्रा में रेता, बज़री, पत्थर आदि पदार्थ इकट्ठा हो गया था, जिसको नीलाम कर 3 करोड़ 19 लाख रुपए का राजस्व  सरकारी खजाने में जमा करवाए हैं. उन्होंने कहा कि सुजानपुर के पुल के आसपास बरसात में जो बह कर आया था और जमा हो गया था. 

पुल के नीचे इन चीजों के जमा हो जाने से नुकसान का भी खतरा मंडरा रहा था. ऐसे में अब सारे पदार्थ को हटा देने के बाद नदी की काफी जगह साफ हो गई है और यहां अब पानी भी नहीं रूकेगा. जिससे नुकसान होने का खतरा खत्म हो गया है.  उन्होंने बताया कि खनन विभाग ने आपदा के दौरान  काफी मात्रा में रेता, बज़री, पत्थर आदि की नीलामी कर तीन करोड़ 19 लाख रुपए का राजस्व  सरकारी खजाने में जमा करवाए हैं.  

Trending news