Himachal Pradesh Weather News: पर्यटकों के लिए अच्छी खबर! इस वीकेंड मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1760101

Himachal Pradesh Weather News: पर्यटकों के लिए अच्छी खबर! इस वीकेंड मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान!

Himachal Pradesh Weather News: मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, हालांकि नए बुलेटिन में कुछ ही स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

Himachal Pradesh Weather News: पर्यटकों के लिए अच्छी खबर! इस वीकेंड मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान!

Himachal Pradesh Monsoon Weather Forecast Update and Rainfall News in Hindi Today: हिमाचल प्रदेश में पहले जब मानसून ने दस्तक दी तो सबको लगा इस बार कई रिकॉर्ड टूट सकते हैं और ऐसे में कई ऐसे भी लोग थे जिन्होंने उस मंजर के देखते हुए हिमाचल घूमने जाने का बना बनाया प्लान भी रद्द कर दिया. हालांकि उन पर्यटकों के लिए खुशखबरी यह है कि मानसून अब हिमाचल प्रदेश में कमजोर पड़ने लगा है. 

मिली जानकारी के मुताबिक जहां 24 से 27 जून के बीच मूसलाधार बारिश देखने को मिली वहीं बीते दो दिनों में नॉर्मल से भी कम बरसात देखने को मी है. इसी तरह 29 जून को भी जो भी हलकी बारिश हुई वह नॉर्मल के मुकाबले में 43 फीसदी कम थी. इतना ही नहीं बल्कि अगले तीन से चार दिन के लिए भी मौसम साफ़ रहने के आसार हैं और बारिश कम होने की संभावना जताई जा रही है. 

बता दें कि मौसम विभाग द्वारा दो दिन पहले भी शुक्रवार के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, हालांकि नए बुलेटिन में कुछ ही स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में आज से अगले 72 घंटे तक हल्की धूप खिले रहने के आसार हैं.  मौसम विज्ञान द्वारा शुक्रवार और शनिवार को कई क्षेत्रों में बारिश के आसार जताए गए हैं लेकिन किसी भी क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया गया है. हालांकि, 4 जुलाई तक प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. 

जब मानसून की दस्तक ने मचाया था कहर! 

गौरतलब है कि 24 से 27 जून के बीच हिमाचल प्रदेश में हुई बारिश के कारण लगभग 219 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति तबाह हो गई थी. इस दौरान प्रदश में 5 मकान क्षतिग्रस्त, 39 मकान को आंशिक क्षति, 2 दुकान और 21 गौशालाएं जमीदोंज हो गईं. इतना ही नहीं बल्कि कई तरफ के फल भी नुकसाने गए और लगभग 26 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ. 

यह भी पढ़ें: पिछले सबक के बाद लॉन्च के लिए तैयार चंद्रयान 3! जानिए क्या है बदलाव और किस दिन भरेगा उड़ान 

मानसून का कहर: 20 की मौत, 36 घायल

मिली जानकारी के अनुसार, 24 से 29 जून तक मानसून की मूसलाधार बारिश के दौरान कई कारणों से 20 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग लापता हैं. इस दौरान कुल 36 लोग घायल हुए. 

यह भी पढ़ें: Gurbani Telecast Row: गुरबाणी के मुफ्त प्रसारण का मामला, SGPC 'बनाएगी' अपना खुद का यूट्यूब चैनल!  

Trending news