Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1830799

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित!

Himachal Pradesh News in Hindi: हिमाचल प्रदेश में मॉनसून में आई आपदा में मौत का आंकड़ा पहुचा 335 और सरकारी व निजी संपत्ति का नुकसान 8014 करोड़ के पार. 

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित!

Himachal Pradesh News in Hindi Today: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हुए नुकसान के मद्देनज़र राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश को ‘प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र’ घोषित किया है. हिमाचल में मॉनसून ने इस बार भारी तबाही मचाई है और प्रदेश में जानमाल का भी काफी नुकसान हुआ है. (Himachal Pradesh Declared Natural Calamity Affected Area)

मिली जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 10,000 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है. आज शिमला में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने बताया था कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने राज्य आपदा घोषित करने फैसला लिया है.  (Himachal Pradesh Declared Natural Calamity Affected Area)

बता दें कि केंद्रीय टीम द्वारा हिमाचल प्रदेश में बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया जा चुका है और ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि भारत सरकार हिमाचल की मदद करे. 

रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कुल 506 सड़कें, 3 नेशनल हाईवे यातायात के लिए बाधित हैं जिनमें से बिलासपुर में 9, चंबा में 16, हमीरपुर में 18 ,कांगड़ा में 7, किन्नौर में तीन, कुल्लू में 69, मंडी में 264, शिमला में 63, सिरमौर में चार, और सोलन में 52 सड़कें यातायात के लिए अभी भी बंद हैं.  

वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश में 408 ट्रांसफार्मर प्रभावित है और 149 वाटर सप्लाई की स्कीम भी प्रभावित है. इस दौरान राज्य में आई आपदा को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मदद की है. 

इसके बारे में जानकारी देते हुए CM सुक्खू ने कहा, "आपदा से निपटने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को 11 करोड़ रुपये की सहायता राशि आपदा राहत कोष के लिए प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी एवं छत्तीसगढ़ की जानता का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. यह सहायता आपदा की इस घड़ी में प्रभावितों को राहत प्रदान करने में  कारगर साबित होगी." 

यह भी पढ़ें: Hamirpur News: 4 दिनों की बारिश में हमीरपुर की 174 पेयजल स्कीमें हुई प्रभावित 12 करोड़ का नुकसान

(For more news apart from Himachal Pradesh News in Hindi Today, stay tuned to Zee PHH)

Trending news