Last Village Of India: हिमाचल घूमने का बना रहे प्लान? जरूर जाएं भारत के आखिरी गांव
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1895659

Last Village Of India: हिमाचल घूमने का बना रहे प्लान? जरूर जाएं भारत के आखिरी गांव

Last Village Of India:  भारत का आखिरी गांव (Last Village Of India) छितकुल अपनी प्रकृति की भव्यता के लिए जाना जाता है. यह भारत-तिब्बत सीमा पर आखिरी बसा हुआ गांव है. 

Last Village Of India: हिमाचल घूमने का बना रहे प्लान? जरूर जाएं भारत के आखिरी गांव

Shimla News: खूबसूरत वादियों से लबरेज भारत का आखिरी गांव (Last Village Of India) छितकुल अपनी प्रकृति की भव्यता के साथ हिमाचल प्रदेश के मुकुट की तरह चमकता है और यह भारत-तिब्बत सीमा पर आखिरी बसा हुआ गांव है.  11,320 फीट की ऊंचाई पर, यह ऊंचा पैरिश बसपा नदी के तट पर स्थित है. 

सबसे सुंदर स्थान में छितकुल को माना जाता है. हिमालय की गोद में छिपे छितकुल गांव को भारत का आखिरी गांव कहा जाता है. छितकुल मुख्य रूप से अपनी मनमोहक सुंदरता और गुड़ प्रकृति के लिए जाना जाता है. ये स्थान और यहां की प्राकृतिक सुंदरता यात्रियों को अपनी और आकर्षित करती है. 

छितकुल गांव से भारत-तिब्बत सीमा सिर्फ 90 किमी दूर है. हालांकि, छितकुल से आगे सभी नागरिक को के लिए आवाजाही प्रतिबंधित है. यही कारण है कि छितकुल को भारत का आखिरी गांव कहा जाता है. छितकुल गांव से आगे का इलाका भारत- तिब्बत सीमा पुलिस के नियंत्रण में है. 

नदी के एक तरफ आप बर्फ से ढके पहाड़ों की सुंदरता देख सकते हैं. सेब के बगीचों से भरा इलाका है. वर्ष के अधिकांश समय यह स्थान बर्फ की मोटी परत से ढका रहता है. यह गांव अब आधुनिकता के साथ जुड़ा हुआ है.  वहां के घर लोगों का रहन सहन पूरी तरह से आधुनिक हो चुका है. 

ये चंडीगढ़, शिमला और मनाली जैसे कई बड़े शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. 800 की विरल आबादी के साथ स्थानीय लोग अपनी ज़मीन से प्यार करते हैं और आलू और मटर की सर्वोत्तम उपज के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. जिसके लिए छितकुल प्रसिद्ध है. नीली बसपा नदी के किनारे छितकुल की ओर जाने वाली सड़क, जो अपने झरनों और छोटे लोहे के पुलों के साथ राजसी पहाड़ों से घिरी हुई है.  बाइकर्स के लिए तो ये स्वर्ग है. 

छितकुल बसपा नदी के ऊपरी मार्ग में यमरंग लाह और चुंग सखागो लाह के रास्ते में है. वहीं बसपा नदी के किनारे शांतिपूर्ण सैर का आनंद ले सकते हैं.  टहलते समय, आप ठंडे, हिमानी पानी का आनंद लेने के लिए अपने हाथों को इसमें डुबो सकते हैं.  क्रिस्टल साफ पानी मंत्रमुग्ध कर देने वाला दिखता है. खासकर धूप वाले दिन में.  छितकुल की यात्रा अधूरी है अगर आपने इस प्राकृतिक स्थल की सुंदरता को देखकर आश्चर्यचकित नहीं किया है.

बता दें, नदी के एक तरफ आप बर्फ से ढ़के पहाड़ों की सुंदरता देख सकते हैं, जबकि दूसरी तरफ लकड़ी के घरों और सेब के बगीचों से भरा इलाका है. वर्ष के अधिकांश समय यह स्थान बर्फ की मोटी परत से ढका रहता है. 

Trending news