Himachal Weather Update: हिमाचल में मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1804207

Himachal Weather Update: हिमाचल में मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर से दस्तक दे सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में मानसून फिर दिखा सकता है तेजी, प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट

Himachal Weather Update News: कुछ दिनों की राहत के बाद हिमाचल प्रदेश में मानसून एक बार फिर आक्रमक रूप दिखा सकता है. मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में 3 अगस्त से एक बार फिर भारी बरसात की संभावना जताई गई है. वहीं मानसून में अब तक प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले 50 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा मौसम विज्ञान केंद्र ने बरसात का सिलसिला आगामी 6 से 7 अगस्त तक जारी रहने की संभावना जताई है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला में मौसम वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने बताया कि आगामी 3 अगस्त तक प्रदेश में हल्की बारिश जारी रहेगी. जिसके बाद 3 और 4 अगस्त को प्रदेश में एक बार फिर भारी बरसात होने की संभावना है. इस दौरान मौसम विभाग की ओर से भारी बरसात को लेकर अलर्ट भी जारी किया जा सकता है. 

वहीं इस मानसून में अब तक देश में सामान्य से 60% ज़्यादा बारिश दर्ज की गई है और बरसात का सिलसिला आगामी 6 से 7 अगस्त तक जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिक संदीप ने बताया कि अब तक प्रदेश के कई जिलों में सामान्य से 50 फ़ीसदी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है. प्रदेश के किन्नौर जिले में सबसे ज्यादा सामान्य से 100 फ़ीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है, तो वहीं जिला लाहौल स्पीति में सबसे कम सामान्य से 2 फ़ीसदी कम बारिश दर्ज की गई.

वहीं, पंजाब में जहां लगातार मानसूनी बारिश हुई, क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने के कारण 2 अगस्त से और अधिक बारिश देखी जाएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश के कारण संभावित जलभराव और फसल के नुकसान की चेतावनी दी गई है. 

मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार, रविवार को पंजाब के कई जिलों में सामान्य से मध्यम बारिश हुई.  फिरोजपुर में सबसे अधिक 29.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पटियाला में 20.0 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, बरनाला, मोगा, अमृतसर और लुधियाना जैसे अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई. 

Trending news