Himachal Pradesh में HPCA द्वारा हर मैच से पहले की जाती है भगवान इन्द्रू नाग की विशेष पूजा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2242762

Himachal Pradesh में HPCA द्वारा हर मैच से पहले की जाती है भगवान इन्द्रू नाग की विशेष पूजा

Himachal Pradesh News: धर्मशाला के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में कोई भी मैच होने से पहले HPCA द्वारा भगवान इन्द्रू नाग के मंदिर में पूजा की जाती है. यह पूजा इसलिए की जाती है ताकि मैच के दौरान मौसम साफ बना रहे. 

 

Himachal Pradesh में HPCA द्वारा हर मैच से पहले की जाती है भगवान इन्द्रू नाग की विशेष पूजा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश को देवभूमि कहा जाता है. यहां कई शक्तिपीठ मौजूद हैं. प्रदेश के अलग-अलग शक्तिपीठों में भक्तों की अपार श्रद्धा है. भक्त दूर-दूर से यहां के मंदिरों में माथा टेकने आते हैं. हिमाचल में हर व्रत और त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है. यहां कोई भी मांगलिक कार्य कराने से पहले देवी-देवताओं की विधिवत पूजा की जाती है. कहा जाता है कि यहां आज भी देवी-देवताओं का वास है. 

हर बड़े मैच से पहले भगवान इन्द्रू नाग के मंदिर में की जाती है पूजा 
इतना ही नहीं प्रदेश के इकलौते इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड धर्मशाला में हर बड़े मैच की शुरुआत से पहले HPCA द्वारा एक खास पूजा की जाती है.  
HPCA मैच से पहले भगवान इन्द्रू नाग के मंदिर में पूजा करता है. यह रिवाज उस समय से चली आ रही है जब से यह क्रिकेट ग्राउंड बना है. तब से लेकर आज तक इस परंपरा को निष्ठा से निभाया जा रहा है. 

ये भी पढे़ं- मृत्यु के बाद भी आत्मा में होती हैं ये भावना, जानें क्या होता है मौत के बाद

क्यों की जाती है इन्द्रू नाग देवता की पूजा
धर्मशाला के खनियारा में विराजमान भगवान इन्द्रू नाग, जिन्हें बारिश का देवता माना जाता है. यहां भगवान इंद्रु नाग की पूजा इंद्रदेव के रूप में की जाती है. मान्यता है कि जब भी बारिश की आवश्यकता हो या फिर मौसम साफ की जरूरत हो तब ग्रामीण भगवान इंद्रु नाग मंदिर में गुर खेल के माध्यम से भगवान के सुझाए गए मार्ग के अनुसार पूजा करते हैं, जिसके बाद भगवान के आशीर्वाद से यहां बारिश होती है या फिर बारिश से राहत मिलती है.

(संदीप सिंह/शिमला)

WATCH LIVE TV

Trending news