Sports News: घरेलू क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए बीसीसीआई कर रहा खास प्लान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2245024

Sports News: घरेलू क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए बीसीसीआई कर रहा खास प्लान

Himachal Pradesh News: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए प्लान कर रहा है. बीसीसीआई रिफॉर्म पर उचित कदम उठाने जा रहा है. इसे लेकर आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने जानकारी दी. 

 

Sports News: घरेलू क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए बीसीसीआई कर रहा खास प्लान

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घरेलू क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए रिफॉर्म पर उचित कदम उठा रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि खेल में रिफॉर्म का होना बेहद जरूरी है. बीसीसीआई क्रिकेट को बेहतर बनाने के लिए इस तरह के निर्णय लेता है. 

उन्होंने कहा कि अगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घरेलू क्रिकेट में बदलाव करने जा रहा है तो इससे खेल और बेहतर होगा. खेल को सुलभ और पारदर्शी बनाने के लिए कई तरह के निर्णय लिए जा सकते हैं. अरुण धूमल ने कहा कि अगर बीसीसीआई की तरफ से टॉस को समाप्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है तो निश्चित तौर पर खेल को और अधिक आकर्षक बनाने का प्रयास किया जा रहा होगा.  

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के एक गुरुद्वारे में सरदार की पीट-पीटकर बेरहमी से की हत्या

बता दें, साल 2024-25 घरेलू सीजन में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसमें टॉस को समाप्त करने का प्रस्ताव भी शामिल है. मेजबान टीम को ही गेंदबाजी या बल्लेबाजी का निर्णय करने के लिए अधिकृत करने की योजना है. अरुण धूमल ने कहा कि रिफॉर्म क्रिकेट को बेहतर बनाए जाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है.

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में रिफॉर्म होता है. खेल के जज्बे के हिसाब से देखें तो कुछ न कुछ निर्णय लेने पड़ते हैं. खेल को अधिक आकर्षक बनाने के लिए यह किया जाता है. आईपीएल में भी कई सुधार किए गए हैं, जैसे इंपेक्ट प्लेयर. ब्रांडकास्टिंग लेवल पर बहुत बदलाव हुआ है. उन्होंने कहा कि ज्यादा पारदर्शिता के साथ मैच को देखा जा सके, इसके लिए भी तकनीक है.
 
अरुण धूमल ने कहा कि खेल को पूरी तरह निष्पक्ष बनाने के लिए कई तरह के एंगल पर काम किया गया है. विकेट कैमरा तक लगाया जाता है ताकि मैच में पूरी पारदर्शिता बनी रहे. खेल के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता रहे, इसके लिए खेल में सुधार किए जाते रहे हैं. रिफॉर्म एक निरंतर प्रक्रिया है जो कि चलती रहती है और आगे भी चलती रहनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- जिला मुख्यालय नारनौल के लघु सचिवालय में आग लगने से जले ऑफिस में रखे पुराने रिकॉर्ड

आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि प्रदेश में इंटर बेसिक टूर्नामेंट करवाए जाते हैं. इसके लिए हिमाचल प्रदेश में लगभग 50 अकादमियां स्थापित की गई हैं, जिनके प्रेक्टिस मैच लगातार चलते हैं. यह स्किल में सुधार करने के लिए है. अगर टूर्नामेंट लेवल को कोई चीज करवानी हो तो उसके लिए बहुत अलग स्किल का इन्फास्ट्रक्चर चाहिए, लेकिन बीसीसीआई अपने तौर पर लगभग 2500 के करीब मैच पूरे साल में करवाता है.

हिमाचल प्रदेश में T20 वेन्यू को बढ़ाने के प्रश्न पर अरुण धूमल ने कहा कि आईपीएल के लिए फ्रेंचाइजी द्वारा एक मैदान निर्धारित किया जाता है, लेकिन पंजाब किंग्स इलेवन द्वारा धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड चुना गया है, जिसके चलते यहां मैच होते हैं. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच अन्य जगहों पर करवाने के लिए आईसीसी से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए जो केवल धर्मशाला को प्राप्त हुई है. हिमाचल में लूहणु और नादौन के अंतर में बीसीसीआई द्वारा अन्य प्रतियोगिताओं के मैच आयोजित करवाए जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news