Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा लिया वापस, कहा- संगठन सर्वोपरी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2131896

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा लिया वापस, कहा- संगठन सर्वोपरी

Himachal Political Crisis Live Updates:​ राज्यसभा चुनाव में हिमाचल की कांग्रेस सरकार खतरे में आ गई है. कांग्रेस विधायकों की भाजपा के पक्ष में वोटिंग के बाद यह नया बदलाव देखने को मिला है.

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा लिया वापस, कहा- संगठन सर्वोपरी
LIVE Blog

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates:​ राज्यसभा चुनाव में हिमाचल की कांग्रेस सरकार खतरे में आ गई है. कांग्रेस विधायकों की भाजपा के पक्ष में वोटिंग के बाद यह नया बदलाव देखने को मिला है. एक राज्यसभा सीट के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की.

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई. इस दौरान प्रदेश के सभी विधायकों ने मतदान किया, लेकिन मतदान के बाद से ही प्रदेश की सियासत पूरी तरह गरमाई हुई है. राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि अगर हमारे विधायक बिके नहीं होंगे तो परिणाम हमारे पक्ष में होंगे. इस सब के बीच प्रदेश की राजनीति से जुड़ा पल-पल का अपडेट जानने के लिए जुड़े रहें जी पंजाब हिमाचल के डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ...

 

28 February 2024
20:33 PM

Himachal News: विक्रमादित्य सिंह ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया है. कहा- संगठन सर्वोपरी है. 

 

16:53 PM

Himachal CM News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के समर्थकों ने विधानसभा के बाहर की जमकर नारेबाजी की. वहीं. कार्यकर्ताओं को देख मुख्यमंत्री रूके. जानकारी सामने आ रही है कि सीएम विधानसभा से तारादेवी मंदिर माथा टेकने जा रहे हैं. 

 

16:22 PM

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश के शिमला में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "हम उनके खिलाफ यानी की कांग्रेस विधायक जिन्होंने राज्यसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया था. अयोग्यता प्रस्ताव लाए हैं और उस पर सुनवाई चल रही है. आज बजट पारित हो गया और हमारी सरकार को गिराने की जो साजिश की गई हम उसका भंडाफोड़ करेंगे.  हमारी सरकार 5 साल पूरे करेगी. साथ ही कहा कि बागी विधायकों में से एक जिन्होंने राज्यसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार को वोट दिया था. उसमें से एक ने कहा है कि उन्हें माफ कर दें क्योंकि उन्होंने पार्टी को धोखा दिया है. वहीं, विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे पर सीएम ने कहा कि मैंने विक्रमादित्य सिंह से बात की है और वह मेरे छोटे भाई हैं. उनका इस्तीफा स्वीकार करने का कोई कारण नहीं है. उनकी कुछ शिकायतें हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा.

14:41 PM

Priyanka Gandhi on Himachal Pradesh: वहीं हिमाचल प्रदेश में भाजपा के ऊपर तंज कसते हुए प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा कि, लोकतंत्र में आम जनता को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार है. हिमाचल की जनता ने अपने इसी अधिकार का इस्तेमाल किया और स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाई, लेकिन भाजपा धनबल, एजेंसियों की ताकत और केंद्र की सत्ता का दुरुपयोग करके हिमाचल वासियों के इस अधिकार को कुचलना चाहती है. इस मक़सद के लिए जिस तरह भाजपा सरकारी सुरक्षा और मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है, वह देश के इतिहास में अभूतपूर्व है. 25 विधायकों वाली पार्टी यदि 43 विधायकों के बहुमत को चुनौती दे रही है, तो इसका मतलब साफ है कि वो प्रतिनिधियों के खरीद-फरोख्त पर निर्भर है. इनका यह रवैया अनैतिक और असंवैधानिक है. हिमाचल और देश की जनता सब देख रही है. जो भाजपा प्राकृतिक आपदा के समय प्रदेशवासियों के साथ खड़ी नहीं हुई, अब प्रदेश को राजनीतिक आपदा में धकेलना चाहती है.

13:54 PM

Himachal BJP News: हिमाचल प्रदेश के एलओपी जयराम ठाकुर का कहना है, "कांग्रेस के पास बहुमत नहीं है और वे बजट पारित नहीं कर सकते. इसलिए उन्होंने बिना किसी कारण के 15 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया. वे अब बजट पारित करने की कोशिश करेंगे लेकिन यह नियमों के खिलाफ होगा. अगर अगर थोड़ी सी भी नैतिकता बची है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए."

13:51 PM

Himachal Pradesh Political Crisis: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, मैं डरने वालों में से नहीं हूं और मैं यह गारंटी के साथ कह सकता हूं कि जब बजट पेश किया जाएगा तो कांग्रेस जीतने वाली है. बजट आज पारित होगा.  बीजेपी मेरे बारे में अफवाह फैला रही है. कांग्रेस एकजुट है."

13:46 PM

Himachal Pradesh Political Crisis Live Updates: हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि, "न तो किसी ने मुझसे इस्तीफा मांगा और न ही मैंने किसी को अपना इस्तीफा सौंपा है. हम बहुमत साबित करेंगे. हम जीतेंगे, हिमाचल की जनता जीतेगी..."

12:40 PM

सीएम सुक्खू अपने पद से दे सकते हैं इस्तीफा
नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सदन में दावा किया है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं.  

 

11:29 AM

15 भाजपा विधायकों के नाम
हिमाचल विधानसभा से भाजपा के विधायक जयराम ठाकुर, विपन परमार, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार, विनोद कुमार, हंसराज , जनक राज, बलबीर वर्मा, त्रिलोक जम्वाल , सुरेंद्र शौरी, दीपराज, पूर्ण ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी, दिलीप ठाकुर और रणवीर सिंह को विधानसभा की कार्यवाही से निष्कासित कर दिया है.

11:24 AM

भाजपा विधायकों का हंगामा
मार्शल के साथ बदतमीजी बदसलुकी को लेकर निष्काशित किया.  विधानसभा अध्यक्ष ने भाजपा के 14 विधायको को निष्काशित किया. वेल आफ द हाउस में भाजपा विधायक बैठे धरने पर अफसरों के कागजात उड़ाए. 

11:18 AM

11 विधायकों को निष्कासित कर दिया
हिमाचल में सरकार के खतरे के बीच स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने विपक्ष के 11 विधायकों को निष्कासित कर दिया है। इनमें पूर्व CM और विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर भी शामिल हैं।

11:16 AM

सत्र हंगामे के साथ शुरू हो गया है. विधानसभा अध्यक्ष ने14 विधायकों को निष्काशित किया है. भाजपा विधायको का हंगामा शुरू हो गया है. नाराजगी जाहिर करते हुए भाजपा विधायकों ने सदन में उड़ाए कागजात

10:49 AM

विक्रमादित्य ने दिया इस्तीफा 
हिमाचल प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव परिणाम के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. वह कहते हैं, ''हिमाचल प्रदेश में पिछले 2-3 दिनों में जो घटनाक्रम हुआ, वह लोकतंत्र में चिंता का विषय है. यह इसलिए चिंता का विषय है क्योंकि राज्य की 70 लाख जनता ने सरकार चुनी और उसके बाद कांग्रेस पार्टी को चुना है. लेकिन उसके बाद होने वाली घटनाओं की ऐसी श्रृंखला (क्रॉस-वोटिंग) चिंता का विषय है. विक्रमादित्य ने बड़ी बात कही है और कहा कि मंत्री पद से इस्तीफा दिया है.

10:43 AM

संदीप पाठक ਨੇ साधा निशाना

Himachal Pradesh Rajyasabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव नतीजों पर आप सांसद और राष्ट्रीय महासचिव संगठन संदीप पाठक कहते हैं, "इसे क्रॉस वोटिंग न कहें, खरीद-फरोख्त हुई है. ये हर चुनाव में खरीद-फरोख्त करते हैं. जहां भी ये जीत नहीं पाते चुनाव, वे इसका सहारा लेते हैं. आपने देखा कि कैसे उन्होंने चंडीगढ़ में खुलेआम 'चोरी' की. उनका मुख्य एजेंडा 'चुनावी चोरी' है. वे इसके लिए पूरी सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करते हैं... वे सरकारें नहीं गिरा रहे हैं, वे सरकार गिरा रहे हैं। देश, देश की प्रतिष्ठा को गिरा रहा है."

10:39 AM

विक्रमादित्य सिंह का बयान 
Himachal Pradesh Rajyasabha Chunav 2024: शिमला हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव परिणाम और क्रॉस वोटिंग पर राज्य के मंत्री और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह का कहना है, "मैं सब कुछ विस्तार से बोलूंगा..."

10:24 AM

हिमाचल में सीटों की जानकारी

fallback

10:17 AM

Himachal Pradesh Rajyasabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश के विधायक जो कल शिमला से पंचकुला पहुंचे थे, एक हेलिकॉप्टर में सवार हुए.

10:15 AM

किन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग ?
कांग्रेसी विधायकों में सुजानपुर के राजेंद्र राणा, धर्मशाला के सुधीर शर्मा, कुटलैहड़ के देवेंद्र भुट्‌टो, बड़सर के आईडी लखनपाल, लाहौल-स्पीति के रवि ठाकुर और गगरेट के चैतन्य शर्मा ने क्रॉस वोट किया है.

10:08 AM

पंचकूला निजी होटल से सभी विधायक रवाना
हिमाचल प्रदेश के विधायक पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित होटल होलीडे इन से निकले। विधायक ताऊ देवीलाल स्टेडियम पहुंचे। (सूत्र) यहां से चॉपर के जरिए जाएंगें. विधायक हिमाचल विधानसभा के सत्र में शामिल होने के लिए निकले है. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के 6 विधायक कल शाम से पंचकूला में ही ठहरे हुए थे. कडी सुरक्षा के बीच सेक्टर 3 के होटल हॉलिडे इन में रखा गया था. हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने भी की विधायकों से मुलाकात की है.

10:07 AM

हर्ष महाजन ने राज्यसभा की एकमात्र सीट जीत ली
हिमाचल प्रदेश में बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने राज्यसभा की एकमात्र सीट जीत ली है. एलओपी जयराम ठाकुर ने उनके साथ जश्न मनाया. राज्यसभा चुनाव के बाद देर रात हर्ष महाजन जी को भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक सौदान सिंह ने हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद निर्वाचित होने पर मिठाई खिलाकर बधाई व शुभकामनाएं दी.

उन्होंने कहा की हमें पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगतप्रकाश नड्डा जी के मार्गदर्शन में हर्ष महाजन सदन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे. हिमाचल प्रदेश की एक मात्र राज्यसभा सीट पर मंगलवार को भाजपा ने बहुत बड़ी जीत हासिल की। राज्यसभा सीट पर भाजपा के हर्ष महाजन की जीत हुई और विधानसभा में बहुमत के बावजूद कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव हार गए। दोनों को 34-34 वोट मिले. इसके बाद लॉटरी के जरिए भाजपा को विजेता घोषित कर दिया गया.

यह सब कांग्रेसी विधायकों की क्रॉस वोटिंग की वजह से संभव हुआ है। कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी के हक में क्रॉस वोटिंग की.हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की अंतरकाल्ह पूरी तरह हावी रही है। जिसका परिणाम हम सब के सामने है, कांग्रेस में बड़े बड़े नेता आज भी घुटन महसूस कर रहे है.

09:58 AM

सांसद हर्ष महाजन का बड़ा बयान
Himachal Pradesh Rajyasabha Chunav 2024: बीजेपी राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन का बड़ा बयान सामने आया है. हर्ष महाजन ने कहा क हिमाचल में बीजेपी की सरकार बनाएंगे.  कांग्रेस के अन्य विधायक भी संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री भाजपा का बनेगा, सरकार से नाराजगी के चलते बदलाव हुआ. 

09:56 AM

जयराम ठाकुर गवर्नर शिव प्रताप शुक्ला से मिले
Himachal Pradesh Rajyasabha Chunav 2024: हिमाचल के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर बुधवार को गवर्नर शिव प्रताप शुक्ला से मिलने पहुंचे। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से मुलाकात के बाद हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, "पिछले कुछ समय से विधानसभा में जो घटनाक्रम चल रहा है उसकी जानकारी हमने राज्यपाल को दी है... राज्यसभा चुनाव में जो परिणाम आया, जो वर्तमान स्थिति है उसे देखें तो कांग्रेस को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं है...कांग्रेस हमारी वजह से नहीं, अपनी वजह से संकट में है।"

Trending news