Nahan News: हिमाचल के नाहन में स्क्रब टाइफस व डेंगू के मामले बढ़े, CMO ने टैस्टिंग के दिए आदेश
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1839681

Nahan News: हिमाचल के नाहन में स्क्रब टाइफस व डेंगू के मामले बढ़े, CMO ने टैस्टिंग के दिए आदेश

Nahan News Today: हिमाचल के नाहन में स्क्रब टाइफस व डेंगू के बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोग डर गए हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. 

Nahan News: हिमाचल के नाहन में स्क्रब टाइफस व डेंगू के मामले बढ़े, CMO ने टैस्टिंग के दिए आदेश

Himachal News: हिमाचल के जिला सिरमौर में स्क्रब टाइफस व डेंगू के मामले में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. वर्तमान में जिला सिरमौर में 15 से अधिक स्क्रब टाइफस के मामले रिपोर्ट हुए हैं. जबकि आधा दर्जन की करीब डेंगू के मामले अस्पताल में उपचाराधिन है. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग जिला सिरमौर सतर्क हो गया है. साथ ही लगातार लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहा है. 

मीडिया को जानकारी देते हुए जिला के सीएमओ डॉ अजय पाठक ने बताया कि जिला में 15 मामले स्क्रब टाइफस समेत चार मामले बीते कल नाहन के डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू के सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि सभी पॉजिटिव मरीज का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. बढ़ते स्क्रब टाइफस व डेंगू के मामलों को देखते हुए विभाग ने लार्वा सर्वे भी शुरू कर दिए. 

सभी ब्लॉकों को अस्पतालों पीएचसी सीएचसी में आने वाले बुखार के मरीजों की टेस्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं.   स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पंचायतों व नगर परिषदों को अपने-अपने क्षेत्र में फॉगिंग करने के लिए भी आदेश दे दिया गया है. इसके अलावा शिक्षा विभाग को स्कूलों में बच्चों को जागरूक करने को कहा गया है. 

इसके साथ ही बता दें, नाहन शहर के तालाबों में मछलियां मर रही हैं. जिला मुख्यालय नाहन को तालाबों का शहर के नाम से जाना जाता है, लेकिन इन दिनों नाहन के ऐतिहासिक तालाब गंदगी से घिरा हुआ है.  जिसके चलते यहां तालाबों में मछलियां मरने के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, नगर परिषद द्वारा साफ सफाई के अभाव के चलते लोगों में भी रोष पनपा रहा हैं. 

नगर परिषद नाहन के कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर ने बताया कि अत्याधिक बरसात होने के चलते भी तालाबों में मछलियां मरने के मामले सामने आ रहे हैं.  तालाबों की साफ सफाई करने को लेकर संबंधित ठेकेदारों को निर्देश दे दिए गए हैं. इसके अलावा तालाबों में मर रही मछलियों को निकालना और आसपास के क्षेत्र को साफ करने को लेकर सफाई निरीक्षक को भी कहा गया है.

Trending news