बोतलों के अंदर डिजाइन बनाकर करतार सौंखले ने जीता लोगों का दिल, पद्म श्री से हैं सम्मानित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1669245

बोतलों के अंदर डिजाइन बनाकर करतार सौंखले ने जीता लोगों का दिल, पद्म श्री से हैं सम्मानित

पद्म श्री करतार सौंखले ने बांस की कलाकृतियां को तैयार किया है. बता दें, इनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के नाम से लेकर तक एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के तक में शामिल.

बोतलों के अंदर डिजाइन बनाकर करतार सौंखले ने जीता लोगों का दिल, पद्म श्री से हैं सम्मानित

कोमल लता/मंडी: हिमाचल प्रदेश के मंडी में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे चार दिवसीय हिमाचल उत्सव में प्रदेशभर के कलाकार अपनी कलाकृतियों को प्रदर्शित करने यहां पहुंचे हुए हैं. बता दें, हमीरपुर जिला के नौहंगी गांव निवासी पद्म करतार सिंह सौंखले की कलाकृतियां इन दिनों मंडी में आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. संस्कृति सदन में चल रहे इस उत्सव में करतार सौंखले की कलाकृतियां लोगों को एकाएक ही अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं. 

KKR vs RCB Dream 11 Prediction: जानिए कैसी हो सकती है बैंगलोर और कोलकाता की प्लेइंग 11

करतार सिंह सौंखले ने बताया कि उन्हें बचपन से ही ऐसी कलाकृतियां बनाने का शौक था, जो आज उन्हें इस मुकाम तक ले आया है.  इस अदभुत कला के लिए उन्हें साल 2021 में पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.  करतार सौंखले चाहते हैं कि प्रदेश के अधिक से अधिक युवा उनसे इस कारीगरी को सीखें और इसे एक स्वरोजगार के रूप में अपनाए. वहीं, राज्य सरकार भी ऐसी कलाकृतियों को अधिक से अधिक लोगों और खरीददारों तक पहुंचाने की दिशा में कारगर कदम उठाए. 

KKR vs RCB LIVE: आईपीएल में बैंगलोर और कोलकाता में जंग आज, जानें कैसे देखें लाइव मैच

करतार सिंह सौंखले चीफ फार्मासिस्ट के पद से सेवानिवृत हुए हैं.  इनके पास बोतल के अंदर बांस की कलाकृतियां बनाने की अदभुत कला है. जिस बोतल में आप लिक्विड के अलावा और कुछ डालने की सोच भी नहीं सकते, उस बोतल में करतार सौंखले बांस की ऐसी-ऐसी कलाकृतियां बना देते हैं जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता.  देश की महान हस्तियों, देवी-देवताओं और प्रदेश के प्रमुख मंदिरों व ऐतिहासिक स्थानों की अदभुत कलाकृतियां इन्होंने बोतलों में बना रखी हैं, जिन्हें देखते ही हर कोई अचंभित हो उठता है. 

Trending news