Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1503458
photoDetails0hindi

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए हिमाचल प्रदेश के इन सीक्रेट टूरिस्ट प्लेस का लें मजा, भूल जाएंगे हर जगह

पुराना साल यानी 2022 खत्म होकर नया साल 2023 (New Year 2023) आने में कुछ ही दिन रह गए हैं. ऐसे में लोग इस दिन को स्पेशल बनाने और खास तरह से इन्जॉए करने के लिए कुछ न कुछ प्लानिंग कर रहे हैं. मॉल, रेस्टोरेंट, और बड़े-बड़े होटल्स भी रंग-बिरंगी लाइटों से सजा दिए गए हैं.

1/5

इसके अलावा आप यहां न सिर्फ सनसेट बल्कि सनराइज का भी नजारा देख सकते हैं. कसौली में ही आपको सनसेट के साथ-साथ सनराइज का भी नजारा देखने को मिल जाता है. यहां का सनराइज प्वाइंट कसौली के अट्रैक्शन लोअर मॉल क्षेत्र में स्थित है. इसे पहले 'हवा घर' भी कहा जाता था. 

2/5

कसौली का सनसेट प्वाइंट भी यहां की लोकप्रिय जगहों में से एक हैं. लोग यहां से सनसेट देखने का खूब आनंद लेते हैं. शाम के वक्त यहां का नजारा काफी सुकूनभरा होता है. अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो इस जगह जरूर जाएं.

3/5

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में बसा खज्जियार हिल स्टेशन यहां की जानी-मानी जगहों में से एक है. जो कि समुद्र तल से करीब 6500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. खज्जियार मिनी स्विजरलैंड के नाम से भी बहुत प्रसिद्ध है. यह अपने शांत वातावरण और खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है. 

4/5

हिमाचल प्रदेश का चैल समुद्र तल से लगभग 2,250 मीटर की ऊंचाई पर स्थिल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह जगह क्रिकेट दीवानों को काफी पंसद आती है क्योंकि यहां विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड मौजूद है. ऊंचाई पर होने की वजह से यहां से प्राकृतिक सुंदरता को करीब से महसूस किया जा सकता है.   

5/5

हिमाचल प्रदेश के कसौली में मौजूद मंकी प्वाइंट भी यहां की खूबसूरत जगहों में से एक है. मंकी प्वाइंट यहां पहुंचने वाले सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन जाता है. मंकी प्वाइंट नाम सुनकर ऐसा लगता है कि यहां सिर्फ बंदर देखने को मिलेंगे जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. यहां वायु सेना स्टेशन भी है जहां आप सेना के हथियार और गोला-बारूद भी देख सकते हैं.