BBMB से हिमाचल प्रदेश को पानी देने का मामला; CM भगवंत मान ने PM नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1737655

BBMB से हिमाचल प्रदेश को पानी देने का मामला; CM भगवंत मान ने PM नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी

भगवंत मान ने आगे कहा कि बीबीएमबी जल आपूर्ति/सिंचाई परियोजनाओं के लिए हिमाचल प्रदेश से पानी लेने की केवल तकनीकी व्यवहार्यता का अध्ययन करेंगे, वह भी अगर इसमें बीबीबीएम शामिल है. 

BBMB से हिमाचल प्रदेश को पानी देने का मामला; CM भगवंत मान ने PM नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी

Punjab CM Bhagwant Mann writes letter to PM Narendra Modi over Himachal Pradesh's BBMP issue: पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच पिछले कई समय से BBMB से पानी देने के मामले को लेकर काफी चर्चाएं हुई हैं. ऐसे में BBMB से हिमाचल प्रदेश को पानी देने के मामले पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी और हिमाचल को पानी देने पर NOC की शर्त हटाने का विरोध किया. 

इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार BBMB को पानी देने का आदेश नहीं दे सकती क्योंकि BBMB सिर्फ प्रबंधन के लिए है. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र का ये आदेश सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का सीधे तौर पर उल्लंघन है. 

इसके बाद CM भगवंत मान ने कहा कि "BBMB से पानी दिए जाने का पैमाना पहले से तय है. गौरतलब है कि 15 मई को केंद्र सरकार द्वारा आदेश जारी कर NOC की शर्त हटाई गई थी. 

यह भी पढ़ें: Zee News Exclusive: भारत सरकार द्वारा बैन किए गए नफरत और फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब एकाउंट्स ने की वापसी!  

इसी मामले के संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज हिमाचल प्रदेश से जल आपूर्ति और सिंचाई योजनाओं के लिए पानी लेने के लिए NOC की शर्तों को हटाने के भारत सरकार के फैसले का विरोध किया. 

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री मान ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र सरकार ने भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के अध्यक्ष को इस संबंध में 15 मई, 2023 को निर्देश जारी किया है. उन्होंने कहा कि इन निर्देशों में भारत सरकार ने बीबीएमबी को दिया है. 

भगवंत मान ने आगे कहा कि बीबीएमबी जल आपूर्ति/सिंचाई परियोजनाओं के लिए हिमाचल प्रदेश से पानी लेने की केवल तकनीकी व्यवहार्यता का अध्ययन करेंगे, वह भी अगर इसमें बीबीबीएम शामिल है. CM भगवंत मान ने कहा कि जल वितरण का मामला अंतर्राज्यीय विवाद है और राज्य जल वितरण को लेकर एकतरफा निर्देश जारी नहीं कर सकते.

यह भी पढ़ें:  झूठ बोल रहे हैं पंजाब के राज्यपाल: आप

(For more news apart from Punjab CM Bhagwant Mann writes letter to PM Narendra Modi over BBMP Water issue with Himachal pradesh news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news