जानिए PM नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति बाइडेन को गिफ्ट में क्या दिया, जान कर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1748481

जानिए PM नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति बाइडेन को गिफ्ट में क्या दिया, जान कर रह जाएंगे हैरान

PM Narendra Modi's US visit 2023 news in Hindi: पीएम मोदी प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे जहां जो बाइडेन द्वारा उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया. 

जानिए PM नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति बाइडेन को गिफ्ट में क्या दिया, जान कर रह जाएंगे हैरान

PM Narendra Modi gifts to President Joe Biden and First Lady Jill Biden during of US visit 2023 news in Hindi: फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं और इस दौरान वीरवार को उन्होंने व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्‍ट लेडी जिल बाइ़डेन से मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें कुछ तोहफे भी दिए. 

मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को एक 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार दिया है. इसी तरह उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया. 

गौरतलब है कि पीएम मोदी प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे जहां जो बाइडेन द्वारा उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया. कहा जाता है कि पीएम मोदी ने जो 7.5 कैरेट का हरे रंग का हीरा अमेरिका की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन को गिफ्ट किया है वह पृथ्वी से खोदे गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दर्शाता है. 

अगर वहीं जो बाइडेन को को दिए गए गिफ्ट की बात करें तो पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया। इस डिब्बे को जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है. इस डिब्बे पर मैसूर से लाए गए चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं. 

इस बॉक्स में दस दान राशि हैं - गौदान हेतु गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है. भूदान के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर, कर्नाटक से लाए गए चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा है. तिलदान के लिए तमिलनाडु से प्राप्त तिल या सफेद तिल के बीज हैं. इसी तरह हिरण्यदान के लिए राजस्थान में हस्तनिर्मित 24K हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का पेश किया गया है.

यह भी पढ़ें: Adipurush Controversy: आदिपुरुष पर भड़के महाभारत एक्टर मुकेश खन्ना, कहा-आदिपुरुष इस सदी का सबसे भद्दा मजाक

इस डिब्बे में भगवान गणेश की मूर्ति भी है जिसको कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के परिवार द्वारा बनाया गया है. इसके अलावा बॉक्स में एक चांदी का दिया भी है. 

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 के अमेरिका दौरे के दौरान राष्‍ट्रपति को एक और ऐतिहासिक चीज उपहार में दी. उन्होंने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा विज्ञापित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक 'द टेन प्रिंसिपल उपनिषद' के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति को उपहार में भेंट की है. 

यह भी पढ़ें: Adipurush Dialogues: बदला गया आदिपुरुष का 'जलेगी तेरे बाप की' डायलॉग, बाप की जगह 'लंका' हुआ शब्द

(For more news apart from PM Narendra Modi gifts to President Joe Biden and First Lady Jill Biden during of US visit 2023 news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news