Gadar 2 Movie Real Story: क्या सच में कोई 'तारा सिंह' था? क्या असली कहानी पर आधारित है सनी देओल की फिल्म 'ग़दर 2'?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1736292

Gadar 2 Movie Real Story: क्या सच में कोई 'तारा सिंह' था? क्या असली कहानी पर आधारित है सनी देओल की फिल्म 'ग़दर 2'?

Gadar 2 Movie Real Story:  'ग़दर 2' के टीज़र में जो धरना प्रदर्शन दिखाया गया है वह कुछ-कुछ पाकिस्तान द्वारा 1971 में चलाए गए 'क्रश इंडिया मूवमेंट' पर आधारित लग रहा है. 

Gadar 2 Movie Real Story: क्या सच में कोई 'तारा सिंह' था? क्या असली कहानी पर आधारित है सनी देओल की फिल्म 'ग़दर 2'?

Gadar 2 Movie Real Story news in Hindi: बॉलीवुड अदाकार सनी देओल और अदाकारा अमीषा पटेल की आइकोनिक फिल्म 'ग़दर' ने एक बार फिर सिनेमा हॉल्स में अपना जलवा बिखेरा हुआ है. लोग काफी उत्सुक हैं क्योंकि अब इस फिल्म का दूसरा पार्ट 'ग़दर 2' जल्द रिलीज़ होने वाला है. हाल ही में फिल्म का टीज़र सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि फिल्म 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग पर सेट है. ऐसे में लोगों के ज़हन में एक सवाल बन रहा है कि क्या 'ग़दर 2' 1971 की भारत-पाकिस्तान जंग पर आधारित असली कहानी है? 

दरअसल, 'ग़दर 2' के टीज़र में जो धरना प्रदर्शन दिखाया गया है वह कुछ-कुछ पाकिस्तान द्वारा 1971 में चलाए गए 'क्रश इंडिया मूवमेंट' पर आधारित लग रहा है. यही कारण है कि लोगों को ऐसा लग रहा है कि यह फिल्म उसी मूवमेंट पर आधारित है. 

हालांकि मेकर्स द्वारा इस फिल्म को लेकर ऐसी कोई जानकारी सांझी नहीं की गई है. वैसे ऐसी ही एक रिपोर्ट जब 'ग़दर- एक प्रेम कथा' रिलीज़ हुई थी, तब सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि यह फिल्म एक असल कहानी पर आधारित है यानी कि तारा सिंह का किरदार एक असली फौजी के जीवन पर आधारित है. 

IndiaPosts की एक रिपोर्ट के मुताबिक 'ग़दर- एक प्रेम कथा' बूटा सिंह नाम के एक सिख जवान की कहानी है जिसने ब्रिटिश आर्मी के अंतर्गत वर्ल्ड वार 2 में जंग लड़ी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बूटा सिंह ने बटवारे के समय सांप्रदायिक दंगों के दौरान एक मुस्लिम लड़की जैनब को बचाया था और दोनों को प्यार हो गया था. इसके बाद दोनों ने शादी कर ली और उनको एक बेटी भी हुई. 

यह भी पढ़ें: Gadar Movie Dialogues: असल ज़िंदगी से मेल खाते हैं 'ग़दर' फिल्म में सनी देओल के यह डायलॉगस! 

हालांकि बाद में जैनब को पाकिस्तान भेज दिया गया और बूटा सिंह अपनी पत्नी को वापस लाने के लिए अवैध रूप से पाकिस्तान में घुस गया और हर जगह खोजबीन शुरू कर दी. तब तक जैनब के घरवालों ने उसकी शादी किसी और से कर दी थी और जब वह अपनी पत्नी के घर पहुंचा तो ज़ैनब ने भारत जाने से इनकार कर दिया। जैनब अपने परिवार के दबाव के आगे झुक गई, जिसके बाद बूटा टूट गया और ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या कर ली. कहा जाता है कि लाहौर के मियां साहिब कब्रिस्तान में बूटा की कब्र आज भी मौजूद है. 

अब क्योंकि मेकर्स द्वारा अब तक इस पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है तो अभी यह मान लेना की यह असली कहानी पर आधारित है वह गलत होगा. 'ग़दर' या 'ग़दर 2' असली कहानी पर आधारित है या नहीं, वो तो नहीं पता पर यह फिल्म लोगों के दिलों में बसी है यह तो फिल्म के दोबारा रिलीज़ होने पर मिल रहे प्यार से ही पता लग रहा है.    

यह भी पढ़ें: What is Earthquake: क्यों आते हैं बार-बार भूकंप, क्या है Earthquake? जानें पूरी डिटेल

(For more news apart from Gadar 2 Movie Real Story news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news