Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2229204
photoDetails0hindi

International Labour Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

श्रमिकों और श्रमिक आंदोलनों के संघर्ष और बलिदान को याद करने के लिए मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मई दिवस या अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस भी कहा जाता है.  

International Labour Day 2024: Date

1/6
International Labour Day 2024: Date

हर साल 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस बुधवार को है.

 

International Labour Day 2024: Theme

2/6
International Labour Day 2024: Theme

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस 2024 की आधिकारिक थीम की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा अभी तक नहीं की गई है. विषय चाहे जो भी हो, अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस श्रमिकों की उपलब्धियों को पहचानने, उनके अधिकारों की वकालत करने और सभी के लिए काम के अधिक न्यायसंगत और टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बना हुआ है.

International Labour Day 2024: Significance

3/6
International Labour Day 2024: Significance

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस हमें समाज और देश के विकास में श्रमिकों और श्रमिक वर्ग के योगदान को पहचानने में मदद करता है. यह मजदूरों से अपने अधिकारों के बारे में जानने का भी आग्रह करता है. श्रमिकों का अक्सर शोषण किया जाता है, और यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए अपने अधिकारों को जानें. यह लोगों से श्रमिकों की कामकाजी और रहने की स्थिति को विकसित करने के लिए एक साथ आने का भी आग्रह करता है.

 

International Labour Day 2024: History

4/6
International Labour Day 2024: History

1886 में अमेरिका में एक बड़ा प्रदर्शन हुआ जहां मजदूरों ने रोजाना आठ घंटे काम की मांग की. हालांकि, जल्द ही प्रदर्शन बेकाबू हो गया और शिकागो में बहुत सारे लोग घायल हो गए थे. इस घटना को 'द हेमार्केट अफेयर' के नाम से जाना गया. इस घटना से अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरुआत हुई. 1889 में यूरोप की बहुत सारी समाजवादी पार्टियाँ एक साथ आईं और 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया. तब से, हर साल उसी दिन यह विशेष दिन मनाया जाता है.

International Labour Day 2024: India Connection

5/6
International Labour Day 2024: India Connection

भारत में, लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने 1923 में मद्रास (अब चेन्नई) में पहला मई दिवस मनाया. पार्टी के प्रमुख, कॉमरेड सिंगारवेलर ने इस भव्य दिन को मनाने के लिए दो बैठकें आयोजित कीं. 1960 में इन दोनों राज्यों को राज्य का दर्जा मिलने की याद में 1 मई को महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस के रूप में भी जाना जाता है. मजदूर दिवस को विभिन्न भारतीय राज्यों में कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जिनमें सबसे प्रमुख मई दिवस है. 

 

International Labour Day 2024: Celebrations

6/6
International Labour Day 2024: Celebrations

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कई देशों में राष्ट्रीय अवकाश होता है. इस दिन को खासतौर पर श्रमिकों की उपलब्धियों और योगदान को उजागर करने के लिए कई कार्यक्रम और सेमिनार का आयोजन किया जाता है. कुछ स्थानों पर, रैलियां निकाली जाती हैं. जबकि श्रमिकों और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पोस्टर और बैनर का उपयोग भी किया जाता है.