दिसंबर में नहीं इस महीने मिलेगी यूपी के छात्रों को स्कॉलरशिप; बस करें ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1908325

दिसंबर में नहीं इस महीने मिलेगी यूपी के छात्रों को स्कॉलरशिप; बस करें ये काम

UP Scholarship 2023: स्टूडेंट्स के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ड्रॉप आउट की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार स्कॉलरशिप देती है. ताकि आर्थिक तंगी के वजह से स्टूडेंट्स पढ़ाई न छोड़े. हर साल बड़ी संख्या में बच्चे स्कॉलरशिप फॉर्म भरते हैं. 

दिसंबर में नहीं इस महीने मिलेगी यूपी के छात्रों को स्कॉलरशिप; बस करें ये काम

UP Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश सरकार स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती है. जिसके लिए हर साल फॉर्म निकलता है और हर साल स्टूडेंट्स भारी संख्या में स्कॉलरशिप फॉर्म भरते हैं. हर साल स्टूडेंट्स के बैंक खाते में साल के लास्ट दिसंबर से जनवरी के बीच पैसा आ जाता था लेकिन इस साल मार्च में या फिर उसके बाद में पैसा आएगा. इसकी जानकारी संबंधित विभाग ने दी है. 

जानकारी मुताबिक, देशांतर स्कॉलरशिप 2023-2024 सेशन के लिए स्टूडेंट्स के खातों में पैसा 15 मार्च के 2023 को आएगा. जबकि स्टूडेंट्स को 31 दिसंबर तक ऑनलाइ आदेवन कर सकेंगे. स्कॉलरशिप वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक, समाज कल्याण विभाग की तरफ से 3 जनवरी 2024 गलतियों को सुधार करके लॉग भेजना होगा. 

वहीं, 25 सितंबर 2023 से 11 जनवरी 2024 तक हार्ड कॉपी से मिलान किया जाएगा. ऐसे माना जा रहा है कि एक से दो सप्ताह में छात्रवृति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. 

स्टूडेंट्स के स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ड्रॉप आउट की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार भी स्कॉलरशिप देती है. ताकि आर्थिक तंगी के वजह से स्टूडेंट्स पढ़ाई न छोड़े. हर साल बड़ी संख्या में बच्चे स्कॉलरशिप फॉर्म भरते हैं. केंद्रीय एजुकेशन मिनिस्ट्री के मुताबिक, साल 2023-2024 के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्कॉलरशिप के आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है. 

कंद्र और राज्य प्रायोजित स्कॉलरशिप योजनाओं के तहत स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स के आधार से जुड़े बैंक खाते में जारी की जाती है. ऐसे में इदारों के प्रमुख इदारा के नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. अगर आधार के साथ मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा होगा तो पैसे खाते में नहीं आते हैं. 

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam

Trending news