'वंदे मातरम्' को मुसलमानों के खिलाफ बता कर सुर्खियों में आ गए थे 5 बार के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2130382

'वंदे मातरम्' को मुसलमानों के खिलाफ बता कर सुर्खियों में आ गए थे 5 बार के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क

Shafiqur Rahman Barq Passed Away: समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता शफीकुर्रहमान बर्क ने 'वंदे मातरम्' को मुसलमानों के खिलाफ बताया था. तालिबान को सही बताने के लिए भी उन्हें आलोचनाओं को सामना करना पड़ा था.

'वंदे मातरम्' को मुसलमानों के खिलाफ बता कर सुर्खियों में आ गए थे 5 बार के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क

Shafiqur Rahman Barq Passed Away: समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया है. वह 93 साल के थे. वह कई दिनों से बीमार थे. वह मुरादाबाद के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थे, जहां उनका इलाज हो रहा था. बर्क को समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवार बनाया था. 

मुद्दों पर रखते थे राय
मौजूदा वक्त में शफीकुर्रहमान बर्क उत्तर प्रदेश की संभल सीट से लोकसभा सांसद थे. वह 93 साल के होने के बावजूद कई मुद्दों पर खासकर मुस्लिम मुद्दों पर अपनी खुल कर राय रखते थे. उनके बयान अक्सर सुर्खियों में रहते थे. वह देश में चल रहे ज्वलंत मुद्दों और समाजवादी पार्टी से जुड़े मुद्दों पर अपनी राय रखते रहे हैं. पीएम मोदी ने भी उनकी तारीफ की है. 

कौन हैं शफीकुर्रहमान?
शफीकुर्रहमान बर्क 11 जुलाई 1930 को जिला संभल में पैदा हुए. शफीकुर्रहमान बर्क सबसे बुजुर्ग सांसदों में से एक थे. वह पांच बार सांसद रह चुके हैं. साल 2019 में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने गठबंधन किया. इस चुनाव में उन्होंने यूपी की संभल सीट से जीत हासिल की. चुनाव आयोग के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 132 करोड़ रुपये की है. 

5 बार रहे सांसद
शफीकुर्रहमान बर्क साल 1996 और 2004 में सपा से मुरादाबाद सीट से सांसद चुने गए. इसके बाद साल 2009 और 2019 में संभल सीट से बीएपी और एस पी से सांसद चुने गए. उन्होंने आगरा यूनिवर्सिटी से बीए किया.

बटोरी सुर्खियां
शफीकुर्रहमान तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ ग्रहण करते हुए कहा कि 'वंदे मातरम्' मुसलमानों के खिलाफ है. वह इसे कुबूल नहीं करेंगे. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का बचाव करने और इसकी तुलना भारत के अपने स्वतंत्रता संग्राम से करने के लिए उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. 

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news