IND vs ENG: शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार क्यों हो रहे फ्लॉप? इस दिग्गज क्रिकेटर ने गलती सुधारने का बताया रास्ता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2080117

IND vs ENG: शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार क्यों हो रहे फ्लॉप? इस दिग्गज क्रिकेटर ने गलती सुधारने का बताया रास्ता

Shubman Gill Mistake:  गिल का'फ्लॉप शो' इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी है. वो हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि इससे पहले गिल साउथ अफ्रीका दौरे पर भी फ्लॉप रहे थे.

IND vs ENG: शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार क्यों हो रहे फ्लॉप? इस दिग्गज क्रिकेटर ने गलती सुधारने का बताया रास्ता

Shubman Gill Mistake: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने सीमित ओवरों के दोनों प्रारूप में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है. वनडे और टी20 क्रिकेट में विरोधी गेंदबाजों पर जमकर बरसे हैं, लेकिन क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में गिल की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही. गिल का'फ्लॉप शो' इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी है. वो हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि इससे पहले गिल साउथ अफ्रीका दौरे पर भी टेस्ट में फ्लॉप रहे थे.

लेकिन अब सवाल यह है कि गिल व्हाईट बॉल में तो अच्छी बल्लेबाजी करते हैं लेकिन रेड बॉल क्रिकेट में उनसे क्या गलती हो रही है ? इस सवाल का जवाब पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले ने दिया. आइए, जानते हैं कि उन्होंने गिल की गलती के बारे में क्या बताया और वो कैसे इसमें सुधार कर सकते हैं.

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले ने गिल को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने के लिए टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ और रेड बॉल क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार चेतेश्वर पुजारा की मिसाल दी.उन्होंने कहा कि वो इन दो दिग्गजों से सीख सकते हैं.  

कुंबले ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा, "उस ( गिल ) पर दवाब बढ़ गया और वो स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पाया. उसे ये सीखना होगा कि अगर वो तीन नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहता है, खासकर इंडियन पिचों पर जहां स्पिनर्स ज्यादा मुश्किलें पैदा करते हैं, वहां उन्हें स्ट्राइक रोटेट करनी ही होगी."

कुंबले ने आगे कहा, "यहां तक जब गिल कल बल्लेबाजी करने के लिए आए थे, तब उन्होंने वक़्त लिया, क्योंकि आप अपना विकेट नहीं  गंवाना चाहते हैं.जबकि वह आज भी फंस गए. वो स्पिन के खिलाफ रिलीज़ शॉट खेलना चाहते थे, जो मुझे नहीं लगता है कि आइडियल शॉट था."

वहीं, पूर्व क्रिकेटर ने आगे टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ और दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की मिसाल देते हुए कहा, "अगर गिल को नंबर तीन पर पुजारा और द्रविड़ के जैसे जगह बनानी है, तो उन्हें स्ट्राइक रोटेट करनी ही होगी. उन्हें स्पिन गेंद को हल्के हाथों के साथ खेलनी होगी और साथ ही कलाई का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना होगा. यही कुछ है जो उन्हें अपने खेल में जोड़ने की ज़रूरत है."

Trending news