महेंद्र सिंह धोनी 8वें नंबर क्यों कर रहे हैं बल्लेबाजी? कोच हसी ने बताया पूरा सच
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी 8वें नंबर क्यों कर रहे हैं बल्लेबाजी? कोच हसी ने बताया पूरा सच

Michael Hussey On Dhoni Batting Order: चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने कहा कि धोनी का 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करना का सबसे बड़ा कारण "इंपेक्ट प्लेयर है. उन्होंने कहा कि ‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम ने उनके बल्लेबाजी क्रम को लंबा कर दिया है.

महेंद्र सिंह धोनी 8वें नंबर क्यों कर रहे हैं बल्लेबाजी? कोच हसी ने बताया पूरा सच

Michael Hussey On Dhoni Batting Order: आईपीएल का 17वां सीजन शुरू हो चुका है. अब तक कल 7 मैच खेले जा चुके हैं. टूर्नामेंट का आगाज मैच डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. चेन्नई ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की. इसके बाद चेन्नई ने दूसरे मैच में भी चोपॉक में जीत की लय को बरकरार रखा.  लेकिन इन दोनों मैच में सबसे हैरान करने वाला फैसला धोनी की बैटिंग ऑर्डर को लेकर है, क्योंकि धोनी ने इन मैचों में बल्लेबाजी नहीं की है, जिसके बाद कई सवाल उठने लगे. हालांकि, अब इसको लेकर टीम के कोच और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल हसी ने पर्दा उठाया है. 

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने कहा कि धोनी का 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करना का सबसे बड़ा कारण "इंपेक्ट प्लेयर है. उन्होंने कहा कि ‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम ने उनके बल्लेबाजी क्रम को लंबा कर दिया है. जिसके चलते पूर्व कप्तान को मौजूदा आईपीएल में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आ पा रहे हैं. 

क्या होता है ‘इंपेक्ट प्लेयर’?
साल 2023 सेशन से शुरू किया गया ‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम हर एक फ्रेंचाइजी को पांच खिलाड़ियों को नामित करने की इजाजत देता है, जिनमें से एक मैच के दौरान सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी के रूप में खेल सकता है. मंगलवार को खेले गए मैच में गुजरात टाइटंस ( Gujarat Titans ) के खिलाफ CSK की टीम छह विकेट पर 206 रन का विजयी स्कोर बनाने में सफल रही. हालांकि, सात बल्लेबाजों के क्रीज पर उतरने के बावजूद भी धोनी की बल्लेबाजी नहीं आई. जिसके बाद उनके प्रशंसक थोड़े उतावले हो गए थे.

हसी ने क्या कहा?
हसी ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह निश्चित रूप से मुख्य कोच (स्टीफन) फ्लेमिंग का निर्देश है कि मुकाबले को आगे बढ़ाते रहें. ‘इंपेक्ट प्लेयर’ नियम ने बल्लेबाजी क्रम को लंबा कर दिया है, जिसमें धोनी आठवें नंबर पर है जो कि शानदार है. वह अभी नेट में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा, "इसके कारण टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज सकारात्मक (आक्रमण) रुख अपना सकते हैं. उन्हें निश्चित रूप से कोच और कप्तान का सपोर्ट मिला हुआ है. अगर वे ऐसा करते हुए आउट भी हो जाते हैं तो भी यह ठीक है और उनकी आलोचना नहीं की जाएगी. हम तेज खेलना जारी रखना चाहते हैं."

सुपरकिंग्स के लिए न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र ने 20 गेंदों में 46 रनों की शानदार पारी खेली. इसके अलावा कप्तान ऋतुराज गयाकवाड ने भी 46 रनों की उमदा पारी खेली. सेशन ट्रेनिंग के दौरान रचिन के साथ कैसे काम किया, इस बारे में हसी ने कहा कि उन्हें ‘अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने’ के लिए कहा था. उन्होंने कहा, "उसने बेहतरीन शुरुआत की है, यह देखना शानदार है. वह यहां काफी ऊर्जा के साथ आया है और ज्यादा सीखना चाहता है और टीम पर सकारात्मक प्रभाव डालना चाहता है. वह साफ दिमाग और अच्छे सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उतरा है." 

 

Trending news