पाकिस्तान को विश्व विजेता बनाएगा ये दिग्गज, PCB ने चली नई चाल; IND के पूर्व कोच को बनाया हेड कोच
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2226008

पाकिस्तान को विश्व विजेता बनाएगा ये दिग्गज, PCB ने चली नई चाल; IND के पूर्व कोच को बनाया हेड कोच

PCB New Coach: पाकिस्तान क्रिकेट में बीते कुथ महीनों में बहुत कुछ घटा है. पीसीबी ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच ग्रांट ब्रेडबर्न को पद से हटा दिया था. तब से लेकर टीम बिना किसी स्थायी कोच के ही खेल रही थी. हालांकि अब बोर्ड के नए अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले हाई-प्रोफाइल नियुक्तियां की है.

 

पाकिस्तान को विश्व विजेता बनाएगा ये दिग्गज, PCB ने चली नई चाल; IND के पूर्व कोच को बनाया हेड कोच

PCB New Coach: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले ने रविवार (28 अप्रैल) को अपने कोचिंग स्टाफ में कई बदलाव किए हैं.पीसीबी ने रेड बॉल और सफेद गेंद के लिए अलग-अलग कोच नियु्क्त किए हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन पाकिस्तान की सफेद गेंद क्रिकेट का नेतृत्व करेंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी टेस्ट टीम के मुख्य कोच होंगे. वहीं, पूर्व ऑलराउंडर अज़हर महमूद सहायक कोच के रूप में अपनी सेवाओं को जारी रखेंगे. 

भारत के पूर्व मुख्य कोच गैरी कर्स्टन का कोच के रूप में प्रभावशाली प्रदर्शन रहा है, उनके कोचिंग में ही भारत ने साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया.  भारत को कोचिंग देने से पहले कर्स्टन ने साल 1993 से 2004 के बीच दक्षिण अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट और 185 एक दिवसीय इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

कर्स्टन के पास दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीम को भी कोचिंग देने का अनुभव है. इसके अलावा उन्होंने अलग-अलग देशों के लीग में कोचिंग दी है. फिलहाल वो आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटन्स (जीटी) के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में भूमिका दे रहे हैं. 

इस बीच, पीसीबी ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को टेस्ट क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. गिलेस्पी दो साल के अनुबंध पर टेस्ट टीम की देखभाल करेंगे. ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने 71 टेस्ट और 97 वनडे  मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है.  49 वर्षीय गिलेस्पी ने इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में यॉर्कशायर कल्ब को 2014 और 2015 में कोचिंग दी है.

पहली बार PCB ने...
यह पहली बार होगा जब पाकिस्तान टीम ने लाल और सफेद गेंद के प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच नियुक्त किए हैं. पीसीबी तीफ मोहसिन नकवी ने लाहौर में संवाददाताओं से कहा, "कर्स्टन और गिलेस्पी दोनों मशहूर और अनुभवी कोच हैं और उनकी नियुक्ति हमारी टीम में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के भरोसे की पुष्टि करती है."

इस मैच में टीम से जुड़ेंगे कर्स्टन
कर्स्टन अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर बाबर आजम एंड कंपनी के साथ जुड़ेंगे. इससे पहले पाकिस्तान टीम आयरलैंड की मेजबानी में  तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. वहीं,  गिलेस्पी इस साल के आखिर में जब पाकिस्तान बांग्लादेश और इंग्लैंड की मेजबानी करेगा तब टीम में शामिल होंगे.

महमूद सहायक कोच बने रहेंगे
पीसीबी ने पुष्टि की है कि हाल ही में न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के दौरान अंतरिम कोच के रूप में काम करने वाले अज़हर महमूद को सभी प्रारूपों में सहायक कोच के रूप में बरकरार रखा जाएगा. महमूद दो साल तक अपनी सेवाएं देंगे.

 

 

 

Trending news