साल 2023 में दुनिया को अलविदा कह गईं हिंदी सिनेमा की कई मशहूर हस्तियां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2037859

साल 2023 में दुनिया को अलविदा कह गईं हिंदी सिनेमा की कई मशहूर हस्तियां

Hindi Cinema Celebrities Death In 2023: साल 2023 में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई मशहूर हस्तियों ने दुनिया को अलविदा कह दिया. इस लिस्ट में पामेला चोपड़ा, सतीश कौशिक, जूनियर महमूद, गुफी पेंटल समेत कई बड़ी शख्सियात के नाम शामिल हैं.

 

साल 2023 में दुनिया को अलविदा कह गईं हिंदी सिनेमा की कई मशहूर हस्तियां

Year Ender 2023: साल 2023 में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कई चमकते सितारे दुनिया को अलविदा कह गए.  हाल ही में जूनियर महमूद के नाम से मशहूर एक्टर नईम सैयद का निधन हुआ था. कारवां, ब्रह्मचारी और मेरा नाम जोकर जैसी कई फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर रोल निभाने वाले जूनियर महमूद का कैंसर के कारण निधन हो गया. उन्होंने 68 साल की उम्र में आखिरी सांस ली थी. उनका असल नाम नसीम सैयद था, उन्हें अपने आदर्श महमूद से जूनियर महमूद नाम मिला. दोनों ने 1968 में आई फिल्म सुहागरात में साथ काम किया था.

फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. नेशनल ड्रामा स्कूल और भारतीय फिल्म एवं टीवी संस्थान के पूर्व छात्र सतीश कौशिक को "मिस्टर इंडिया" और "जाने भी दो यारो" में उनके कॉमेडी रोल के साथ-साथ "तेरे नाम" और "मुझे कुछ कहना है" जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है. "परिणीता" और "मर्दानी" जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए मशहूर फिल्मकार प्रदीप सरकार का 24 मार्च को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां वह वायरल बुखार का इलाज करा रहे थे. प्रदीप सरकार 67 साल के थे. मुख्य रूप से विज्ञापन-फिल्म निर्माता प्रदीप सरकार ने कई बड़े ब्रांड के लिए कई विज्ञापनों का निर्देशन किया और म्यूजिक वीडियो बनाईं, जिनमें शुभा मुद्गल की "अब के सावन", यूफोरिया की "धूम पिचक धूम" और सुल्तान खान की "पिया बसंती" शामिल हैं.

टीवी सीरियल "महाभारत" में शकुनि मामा का रोल निभाकर मकबूल हुए एक्टर  गुफी पेंटल को भला कौन भूल सकता है. गुफी पेंटल ने 5 जून को दिल्ली के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली. वह 79 साल के थे. गुफी पेंटल ने 1980 की दहाई की हिंदी फिल्में जैसे "सुहाग", "दिल्लगी" के साथ-साथ "सीआईडी" और "हैलो इंस्पेक्टर" जैसे सीरियल में भी काम किया, लेकिन बीआर चोपड़ा के "महाभारत" में शकुनि मामा के रोल के चलते वह घर-घर में मशहूर हो गए थे.  सुपरहिट फिल्म "धूम" के निर्देशक संजय गढ़वी का उनके 57वें बर्थडे से महज तीन दिन पहले 19 नवंबर को निधन हो गया. उनकी बेटी के अनुसार, वह पूरी तरह सेहतमंद थे. उन्होंने 2000 में फिल्म "तेरे लिए" से निर्देशन की शुरुआत की, लेकिन दो साल बाद उन्हें "धूम" से काफी पॉपुलैरिटी मिली. इसके अलावा इस साल एक्टर समीर कक्कड़, सिंगर, लेखिका और यश चोपड़ा की पत्नी पामेला चोपड़ा, सिंगर वाणी जयराम, कला निर्देशक नितिन देसाई, गीतकार देव कोहली, एक्टर जावेद खान अमरोही ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Trending news