कोहनी के काले धब्बों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कालापन दूर करने के बेजोड़ उपाय
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1782149

कोहनी के काले धब्बों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कालापन दूर करने के बेजोड़ उपाय

Home Remedies for Fair Elbow Skin: अगर आप कोहनी (Elbow) के काले धब्बों से हैं परेशान तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. यह नुस्खे आपको कोहनी का कालापन दूर करने में मदद करेंगे. 

Dark Elbow (File Photo)

Kohni Ko Saaf Krne Ke Upay: महिला हो या पुरुष सभी खूबसूरत दिखने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं. चेहरे के रंग को निखारने के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, मगर कई बार हाथों की कोहनी की वजह से खूबसूरती में दाग लग जाता है. कोहनी का कालापन शर्मिंदगी की वजह बन जाता है. यह देखने में काफी भद्दा लगता है और इसे हटाना भी काफी मुश्किल होता है. अगर आप भी काली कोहनी की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे आप को कोहनी की स्किन टोन लाइट करने में मदद मिलेगी.

1. नींबू

नींबू का इस्तेमाल करके आप डेड स्किन सेल्स को निकाल सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है. यह नई कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है. नींबू को काटकर अपने कोहनी पर मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें. इसके अलावा आप नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर मिक्सचर बना लें. इसके बाद इसे कोहनी पर लगा लें और कुछ देर के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें.

2. टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल करके भी आप काली कोहनी से छुटकारा पा सकते हैं. टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ए होता है, जो स्किन टोन को लाइट करने में मददगार होता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन स्किन के टोन को बेहतर बनाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए टमाटर को मिक्सर में पीस लें. फिर 20 मिनट तक कोहनी पर लगाकर रखें. कुछ देर के बाद पानी से इसे साफ कर लें. हफ्ते में तीन बार उपयोग करने से कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा.

3. हल्दी और नींबू 

हल्दी और नींबू का पेस्ट लगाकर भी कोहनी के कालेपन को दूर किया जा सकता है. हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे कोहनी के काले हिस्से पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक सूखने दें जब सुख जाए तो स्क्रब करके साफ कर लें. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में मेलेनिन की गतिविधि को रोकता है, जिससे रंग साफ होता है.

4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है. इसमें स्किन लाइटिंग गुण होते हैं. इससे पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है और प्रभावित अंग साफ हो जाता है. बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले.

घी से दुश्मनी ठीक नहीं, रोटी में घी लगाकर खाने के ये 10 फायदे आज ही जान लो

6. आलू का रस

आलू का रस रोजाना काली कोहनी पर लगाने से समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आलू का रस निकालकर प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखें. इससे कालापन दूर हो सकता है.

हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video

 

Trending news