वेट लॉस और डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों का कारगर इलाज है अमरूद की पत्ती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2074701

वेट लॉस और डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों का कारगर इलाज है अमरूद की पत्ती

अमरूद के पत्ती बहुत फायदेमंद होती है. यह बहुत से औषधीय गुणों से भरपूर फल है और यह कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायरिया, ब्लड प्रेशर आदि में मददगार साबित होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.

 

वेट लॉस और डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों का कारगर इलाज है अमरूद की पत्ती

अमरूद बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन सभी को बहुत पसंद होता है. यह शरीर के लिए भी लाभदायक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्ते का सेवन भी बहुत सेहतमंद होता है. यह शरीर में हो रही बहुत सी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित होता है. अमरूद के पत्ते बहुत से गुणों से भरपूर होते हैं, जैसे विटामिन बी, कैल्शियम, आयरव, प्रोटीन आदि. आइए जानते है इसके शानदार फायदों के बारे में.

दस्त

वैसे तो दस्त लगना एक आम बिमारी है, लेकिन अगर किसी बिमारी का समय रहते इलाज ना किया जाए तो फिर वह परेशानी में बदल जाती है. दस्त की परेशानी से निजात पाने के लिए अमरूद के पत्ते का रस निकालकर गर्म पानी में कुछ बूंद मिलाकर सेवन करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. अमरूद के पत्ते में मौजूद गुण इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

जख्म

अगर आपको किसी प्रकार का जख्म हो गया है, या कोई घाव हो गया है तो अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए. यह जख्म या घाव को भरने में मददगार साबित होता है और किसी भी प्रकार के इन्फैक्शन के होने से रोकता है और कान के इन्फैक्शन के लिए भी सहायक है.

डायबिटीज

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन बहुत लाभदायक होता है. यह कुछ ऐसे गुणों से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है और रक्त स्तरा के लेवल को कम करता है. नियमित रूप से अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन करने से डायबिटीज जैसी बिमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.

हृदय रोग

अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद होते है और शरीर के लिए भी लाभदायक होते है. एक अध्ययन में बताया गया है कि अगर कुछ समय तक लगातार आप अमरूद के पत्ते की चाय का सेवन करते हैं तो हृदय संबंधित रोगों से छुटकारा मिल जाता है और शरीर भी एक दम स्वस्थ रहता है.

बालों के लिए फायदेमंद

अमरूद के पत्ते बहुत सेहतमंद होते है. यह कुछ ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं जो स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है. आपको बता दें की अमरूद के पत्ते में विटामिन बी की अधिक मात्रा होती है जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखने में मददगार साबित होते हैं.

वजन कम करने में मददगार

अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अमरूद के पत्ते का सेवन करें. यह कुछ ऐसे कंपाउंड से भरपूर होते है जो वजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

Trending news